6 C
New York
Tuesday, April 13, 2021
spot_img
Homeहमारा उत्तराखण्डउत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में तीरथ सिंह रावत ने ली...

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में तीरथ सिंह रावत ने ली शपथ

उत्तराखंड में गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत उत्तराखंड के नौवें मुख्यमंत्री बन गए हैं। बुधवार को भाजपा विधायक मंडल दल की बैठक में उनका नाम अचानक से सामने आया। कार्यवाहक मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने तीरथ सिंह के नाम का प्रस्ताव दिया। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राजभवन में उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

आरएसएस की पृष्ठभूमि से जुड़े तीरथ सिंह रावत गढ़वाल के सांसद हैं और उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं। वे पार्टी के प्रदेश संगठन महामंत्री पद पर रह चुके हैं।

उन्हें मेजर जनरल बीसी खंडूड़ी के सबसे वफादार नेताओं में गिना जाता रहा। तीरथ के सामने पिछले लोकसभा चुनाव में तब धर्मसंकट पैदा हुआ जब उन्हें अपने गुरु के पुत्र के खिलाफ गढ़वाल सीट से चुनाव लड़ना पड़ा था। इस सीट पर उन्होंने जनरल खंडूड़ी के पुत्र मनीष खंडूड़ी को पराजित कर दिया था।

नए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि हम राज्य में विकास कार्यों को आगे बढ़ाएंगे। हरिद्वार कुंभ के पहले शाही स्नान को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक करूंगा।

पीएम मोदी ने दी बधाई

पीएम मोदी ने भी प्रदेश के नए सीएम तीरथ सिंह रावत को ट्वीट कर बधाई दी। उन्होंने लिखा कि मुझे विश्वार है कि उनके नेतृत्व में प्रदेश प्रगति करेगा।

एक नजर में नए सीएम तीरथ सिंह रावत

नाम- तीरथ सिंह रावत
पिता- स्व. कलम सिंह रावत
माता- स्व. गौरा देवी
जन्मतिथि- 9 अप्रैल 1964
गांव- सीरों, पट्टी असवालस्यूं, ब्लाक कल्जीखाल जनपद पौड़ी गढ़वाल।
प्राथमिक शिक्षा- राजकीय प्राथमिक विद्यालय, सीरों
उच्च प्राथमिक- जनता इंटर कालेज कंडारपानी।
हाईस्कूल- जनता इंटर कालेज मवाधार।
इंटरमीडिएट-राजकीय इंटर कालेज, जयहरीखाल।
उच्च शिक्षा- हेनब गढ़वाल विवि बिडल परिसर श्रीनगर।
परिवार में- पत्नी(डा. रश्मि त्यागी रावत), बेटी, तीन भाई, तीन बहनें।

अब तक बनाए गए मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री                                     कार्यकाल
नित्यानंद स्वामी               09 नवंबर 2000 से 29 अक्तूबर 2001
भगत सिंह कोश्यारी            30 अक्तूबर 2001 से 01 मार्च 2002
एनडी तिवारी                   02 मार्च 2002 से 07 मार्च 2007
भुवन चंद्र खंडूरी                08 मार्च 2007 से 23 जून 2009 (11 सितंबर 2011 से 13 मार्च 2012 में भी रहे)
रमेश पोखरियाल निंशक       24 जून 2009 से 10 सितंबर 2011
विजय बहुगुणा                 13 मार्च 2012 से 31 जनवरी 2014
हरीश रावत                    1 फरवरी 2014 से 27 मार्च 2016 ध् 21 अप्रैल 2016 से 22 अप्रैल 2016 ध् 11 मई 2016 से 18 मार्च 2017
त्रिवेंद्र सिंह रावत               18 मार्च 2017 से 09 मार्च 2021
तीरथ सिंह रावत               10 मार्च 2021(मुख्यमंत्री पद की शपथ ली)

——————————————-

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में तीरथ सिंह रावत ने बुधवार शाम चार बजे शपथ ग्रहण कर ली। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राजभवन में उन्हें शपथ दिलाई।

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की पत्नी डॉक्टर रश्मि रावत और बेटी लोकांक्षा ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर अपनी खुशी जाहिर की। इस दौरान डॉक्टर रश्मि त्यागी रावत ने कहा कि मुझे पहले से ही अंदाजा था कि उनकी क्षमताओं और योग्यता को देखते हुए उन्हें कोई बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है।

डॉक्टर रश्मि त्यागी रावत देहरादून के डीएवी पीजी कॉलेज में मनोविज्ञान की प्रोफेसर हैं। उन्होंने कहा कि केंद्रीय नेतृत्व का धन्यवाद करना चाहती हूं। जिस तरह तीरथ सिंह रावत का व्यक्तित्व है, विरोधी पार्टी के लोग भी उन्हें पसंद करेंगे।

उन्होंने कहा कि नरम स्वभाव के होने का मतलब यह नहीं कि वह सख्त नहीं हैं। उनके अंदर नेतृत्व के गुण हैं। वह प्रशासनिक रूप से बेहद सक्षम और योग्य हैं। जब सांसदों को बुलाया गया तो मुझे लगा कि कुछ चल रहा है। बहुत ही कैलकुलेशन होती हैं, जिसके आधार पर इतने बड़े पद की जिम्मेदारी दी जाती है।

सबसे छोटे भाई हैं तीरथ
तीरथ सिंह रावत तीन भाई हैं। सबसे बड़े भाई जसवंत सिंह रावत पूर्व सैनिक हैं। वह पौड़ी के सीरों गांव में ही रहते हैं। दूसरे भाई कुलदीप सिंह रावत प्राइवेट सेक्टर में जॉब करते हैं। वह देहरादून के क्लेमेंटटाउन क्षेत्र में निवास करते हैं। वह 1985 से देहरादून में रह रहे हैं। तीनों में तीरथ सिंह रावत सबसे छोटे भाई हैं।

तीरथ सिंह रावत की एक बेटी लोकांक्षा रावत हैं। वह सेंट जोजेफ्स एकेडमी में 10वीं की छात्रा हैं। उन्होंने बताया कि वह सुबह अपनी मां के साथ परीक्षा देकर लौट रही थी।

इसी दौरान उन्हें प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए मुख्यमंत्री के तौर पर पिता तीरथ सिंह रावत का नाम घोषित किए जाने की जानकारी मिली। लोकांक्षा ने कहा कि मैं अपने पिता से कहूंगी कि बतौर मुख्यमंत्री जितना काम कर सकते हैं कीजिए। लोगों की समस्याओं का जितना समाधान कर सकते हैं कीजिए, क्योंकि नेता इसीलिए चुने जाते हैं।

अगर मुझे अपने पिता को कोई एक काम बताना हो तो मैं कहूंगी कि प्रदेश में बेरोजगारी को खत्म करने और रोजगार बढ़ाने के लिए काम करें।

————-

गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत उत्तराखंड के नौवें मुख्यमंत्री होंगे। बुधवार की सुबह विधानमंडल की बैठक में तीरथ सिंह के नाम पर मुहर लगाई गई है।

आज शाम को 4रू00 बजे राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह होगा। बताया गया कि पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने तीरथ सिंह रावत का नाम प्रस्तावित किया था। जिस पर पार्टी के सभी नेताओं ने अपना समर्थन दिया।

तीरथ सिंह रावत भारतीय भारतीय जनता पार्टी के जमीनी कार्यकर्ता हैं। 2000 में उत्तराखण्ड के प्रथम शिक्षा मंत्री चुने गए थे। इसके बाद 2007 में उत्तराखण्ड के प्रदेश महामंत्री चुने गए थे। यह उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं।

वर्तमान में तीरथ सिंह रावत भाजपा के राष्ट्रीय सचिव के साथ साथ गढ़वाल लोकसभा से सांसद भी हैं। पौड़ी सीट से भाजपा के उम्मीदवार के अतिरिक्त 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें हिमाचल प्रदेश का चुनाव प्रभारी भी बनाया गया था। उनका जन्म उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल के असवालस्यूं के सीरों गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम कलम सिंह रावत है।

तीरथ सिंह ने पौड़ी सीट से 17 वें लोकसभा चुनाव में बीजेपी के प्रत्याशी बनाए गए थे, जिसमें वे भारी मतों से विजयी हुए थे। इन्होंने अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशी मनीष खंडूड़ी को ढाई लाख से अधिक मतों से हराया था। जनपद पौड़ी से तीरथ सिंह रावत उत्तराखंड के पांचवें सीएम बने हैं। इसके बाद एक बार फिर प्रदेश से लेकर राष्ट्रीय स्तर पर पौड़ी जिले की धमक देखने को मिली है।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!