ठगी मामलों में एसटीएफ की टीम को बड़ी सफलता हाथ लगी है। आम लोगों को विदेश से उपहार गिफ्ट भेजने का लालच देकर ठगने वाले नाइजीरियन ठगों के तीन भारतीय एजेंटों को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है।

यह एजेंट नाइजीरियन ठगों को सिम, ई-वॉलेट, बैंक खाता आदि उपलब्ध कराते थे। इस काम के एवज में इन्हें अच्छा खासा मोटा कमीशन मिलता था। इस प्रकरण में पूर्व में एक नाइजीरिया मूल के आरोपी समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

गुरूवार को एसटीएफ एसएसपी अजय सिंह ने इस कार्रवाई की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले साल एक स्थानीय नागरिक ने साइबर थाने को स्वयं के साथ हुई ठगी की शिकायत की थी। बताया था कि खुद को इंग्लैंड का बताकर एक महिला ने फोन किया।

महिला ने कहा कि वह उसके लिए 17 हजार पाउंड मूल्य का गिफ्ट भेज रही है। कुछ दिन बाद फोन आया कि गिफ्ट ओवरवेट है, लिहाजा इसके चार्ज लगेंगे। कभी किसी शुल्क तो कभी टैक्स के नाम पर महीनों तक पीड़ित से 1.12 करोड़ रुपये विभिन्न खातों में जमा करा लिए।

इस मामले में जांच करते हुए एसटीएफ ने पिछले साल एक नाइजीरिया मूल के नागरिक समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया था। इनसे पूछताछ में पता चला था कि उनके तीन भारतीय एजेंट भी हैं, जो इस काम में उनकी मदद करते हैं। एसटीएफ की जांच में सामने आया कि तीनों युवक पहले विभिन्न कंपनियों के सिम डिस्ट्रीब्यूटर रह चुके हैं।

इस बात का फायदा उठाकर इन्होंने दर्जनों प्री एक्टिवेटेड सिम लिए हुए थे। इन्हीं सिम के माध्यम से वह अलग-अलग अधिकारी-कर्मचारी बनकर लोगों को फोन कर अपने खातों में पैसे मंगाते थे। इनके पास से कई फर्जी आईडी भी बरामद हो सकती हैं, जिनके माध्यम से वह बैंकों में खाते भी खुलवाते थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here