21.6 C
Dehradun
Saturday, September 18, 2021
Homeहमारा उत्तराखण्डदुघर्टना बाहुल्य तोताघाटी के वैकल्पिक मार्ग का सर्वे कर रिपोर्ट दें: सुबोध

दुघर्टना बाहुल्य तोताघाटी के वैकल्पिक मार्ग का सर्वे कर रिपोर्ट दें: सुबोध

आपदा नियंत्रण और आल वेदर रोड परियोजना के अंतर्गत नरेन्द्रनगर से होकर जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग के सम्बंध में आज कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। सचिवालय में हुई बैठक में उन्होंने कहा कि कृषि, सिचाई, पेयजल और लिंक मार्ग के सम्बंध में सर्वे करके अधिकारी जल्द रिपोर्ट दें।

इस सम्बंध में दुघर्टना बाहुल्य तोताघाटी के वैकल्पिक मार्ग का सर्वे कर रिपोर्ट दिया जाए। मंत्री ने तोताघाटी क्षेत्र के वैकल्पिक मार्ग के रूप में कौडियाला से साकड़ीधार को विकसित करने के लिये सर्वे करने के निर्देश दिए। डीएम टिहरी को निर्देश दिया गया कि मुनिकीरेती और तपोवन में विधुत लाइन शिफ्ट करने के लिये क्षेत्रीय ब्लॉक प्रमुख, एसडीएम, बीआरओ और एनएच के अधिकारियों की एक कमेटी बना लें।

डंपिंग ज़ोन से भी भूस्खलन का खतरा

बैठक में बताया गया कि इस क्षेत्र में डंपिंग ज़ोन से भी भूस्खलन का खतरा हो गया है । इसके प्रभाव से ग्रामो को बचाने के लिये टिहरी डीएम को एक कमेटी बनाने का निर्देश इस आशय से दिया कि इस कार्य का लागत आंकलित करके धन की मांग हेतु रिपोर्ट दिया जा सके। बैठक में महत्वपूर्ण निर्देश देते हुए कहा गया कि जिनकी भूमि ली गई है उनके मुआवजे का भी तत्काल निस्तारण किया जाय।

बैठक में कहा गया कि चारधाम मार्ग और कुमाऊ-गढ़वाल को जोड़ने वाले सम्पर्क मार्ग के सम्बंध में इनका अधिकांश इलाका नरेन्द्रनगर के एन एच 58 और एनएच 98 से सम्बंधित है। आपदा के कारण इस इलाका के मार्ग अधिकांश क्षतिग्रस्त रहता है,भूस्खलन होता रहता है। इसलिये इन कार्यो को सर्वोच्च प्राथमिकता दे। इस अवसर पर सचिव आपदा, डीएम टिहरी, पेयजल, बीआरओ, लोक निर्माण, एनएचएआई, पेयजल आदि विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!