उत्तराखंड की बेटी सोनिया बनी भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट, बढ़ाया पहाड़ का मान

0
1226
उत्तराखंड की बेटी सोनिया बनी भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट, बढ़ाया पहाड़ का मान

उत्तराखंड में चमोली जिले के पोखरी ब्लाक स्थित चंद्रशिला कांडाई की सोनिया भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बन गई हैं। उन्होंने बृहस्पतिवार को नेवी के मुंबई स्थित अस्पताल अश्वनी में चार साल का प्रशिक्षण पूरा कर लिया है। इसके बाद उनको सेना के दिल्ली स्थित आरआर अस्पताल में तैनाती मिली है।

भारतीय सेना में नायब सूबेदार सेना शिक्षाकोर से सेवानिवृत्त शिशुपाल सिंह राणा और ऊषा राणा की बेटी सोनिया ने सेना में लेफ्टिनेंट बनकर क्षेत्र का नाम रोशन किया है। शिशुपाल सिंह का परिवार इस समय देहरादून में रहता है जबकि मूल रूप से वह चंद्रशिला कांडाई के हैं।

सोनिया ने वर्ष 2015 में केंद्रीय विद्यालय रायपुर देहरादून से 12वीं की परीक्षा पास की थी। वर्ष 2016 में सेना के दिल्ली स्थित आरआर अस्पताल में नर्सिंग आफिसर की परीक्षा पास की, जिसके बाद चार साल का प्रशिक्षण पूरा कर अब वह लेफ्टिनेंट बन गई हैं।

गांव की बेटी को सेना में अफसर बनने की सूचना पर चंद्रशिला कांडई गांव में खुशी की लहर है। सोनिया के ताऊजी प्रेम सिंह राणा, पदम सिंह राणा, हर्षवर्द्धन राण, दादा मंगल सिंह राणा, बलवीर राणा, अब्बल सिंह, गजेंद्र सिंह, चाचा कुंवर सिंह राणा, यशवंत राणा, अनुसूइया राणा, प्रदीप राणा, बलवंत आदि ने कहा कि सोनिया का भारतीय सेना में अफसर बनना हमारे लिए गौरव की बात है।

सोनिया की बड़ी बहन मोनिका राणा भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र इंदौर में वैज्ञानिक हैं। जबकि दूसरी बड़ी बहन दीपिका राणा दिल्ली में सिविल सर्विस की तैयारी कर रही हैं। छोटा भाई सूरज राणा इंदौर में एमबीए की तैयारी कर रहा है।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here