IiMzMmM0ZGIi
19.6 C
Dehradun
Monday, September 26, 2022
Homeहमारा उत्तराखण्डहरिद्वारहरिद्वार : जहरीली शराब पीने से 12 की मौत, 7 में...

हरिद्वार : जहरीली शराब पीने से 12 की मौत, 7 में से उपचार के बाद घर लौटा सिर्फ एक व्यक्ति

हरिद्वार के शिवगढ़ ग्राम पंचायत के फूलगढ़ गांव का कुंवर सेन खुशनसीब है। जहरीली शराब पीने के बाद अस्पताल में भर्ती होने वालों में जिंदा लौटने वाला एकमात्र ग्रामीण है। कुंवर सेन किसी भी तरह का बयान देने से बच रहा है। वहीं मजिस्ट्रेटी जांच में अब तक 30 ग्रामीणों के कलमबंद बयान दर्ज हो चुके हैं। बिसरा और शराब के सैंपल की जांच रिपोर्ट को भी मजिस्ट्रेटी जांच रिपोर्ट में शामिल किया जाएगा।
10 सितंबर को फूलगढ़ और शिवगढ़ में जहरीली शराब पीने से सात ग्रामीणों की मौत होने से हड़कंप मच गया था। गांव में प्रधान प्रत्याशी के पति डॉ. बिजेंद्र ने आठ सितंबर को ग्रामीणों को शराब पिलाई थी। शराब पीने से एक के बाद एक ग्रामीण बीमार होकर अस्पताल पहुंचने लगे और वहां दम तोड़ते गए। 12 मृतकों में सात की इलाज के लिए ले जाते या फिर इलाज के दौरान अलग-अलग अस्पतालों में मौत हो गई।

फूलगढ़ के 40 वर्षीय कुंवर सेन को भी 12 सितंबर की रात एम्स ऋषिकेश में भर्ती कराया गया। 13 सितंबर की रात उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। बुधवार को पुलिस ने उससे पूछताछ करनी चाही, लेकिन उसने खामोशी नहीं तोड़ी। वहीं मजिस्ट्रेटी जांच में अब तक 30 ग्रामीणों के बयान दर्ज हो चुके हैं।

10 सितंबर को एसडीएम पूरन सिंह राणा को मजिस्ट्रेटी जांच सौंपी गई है। 15 दिन में जांच रिपोर्ट डीएम को सौंपी जानी है। एसडीएम ने बताया कि अभी मृतक आश्रितों और कई ग्रामीणों के बयान लिए जाएंगे। मृतकों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण स्पष्ट नहीं होने से बिसरा जांच को भेजा गया है। जहरीली शराब का सैंपल भी जांच को गया है। इनकी जांच रिपोर्ट को भी मजिस्ट्रेटी जांच रिपोर्ट में शामिल किया जाएगा।

——————————–
हरिद्वार पथरी की जहरीली शराब कांड में अस्पताल में भर्ती सूखा सिंह (40) की आज सोमवार सुबह मौत हो गई। सूखा सिंह को रविवार को भर्ती कराया गया था। शराब पीने से अब तक 11 ग्रामीणों की मौत हो चुकी है। सूखा सिंह शराब पीने से मरने वाले इश्मपाल का ही भाई था। इश्मपाल की शुक्रवार को शराब पीने से मौत हो गई थी। एक परिवार में जहरीली शराब से दो लोगों की मौत हो गई।
मरने वालों में पांच फूलगढ़ और दो शिवगढ़ के रहने वाले थे। दो ने शुक्रवार और पांच ने शनिवार को दम तोड़ा। वहीं रूपा सिंह (35) सोम सिंह निवासी शिवगढ़ की रविवार सुबह मौत हो गई। रूपा सिंह को आज सुबह जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सुबह तीन बजे रूपा सिंह को खून की उल्टी हुई।

उधर, देर रात अजय (40) पुत्र जोगेंद्र निवासी फूलगढ़ की की भी मौत हो गई। अजय को रविवार सुबह सिडकुल के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अजय ने भी शुक्रवार को जहरीली शराब ली थी। वहीं फूलगढ़ के 65 साल के आशाराम की आज घर पर ही मौत हुई है। ग्रामीणों का कहना है आशाराम ने भी शराब पी थी, लेकिन प्रशासन का कहना है आशाराम शूगर का मरीज था। शुगर के चलते उसकी मौत हुई है।
इसके अलावा करन पाल ( 56) पुत्र नित्तर सिंह निवासी फूलगढ, सूखा सिंह (40) निवासी शिवगढ़ को रविवार सुबह भर्ती कराया गया है। दोनों को उल्टियां हुई थी। बताया जा रहा है कि इन लोगों ने भी जहरीली शराब पी थी।

——————-
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में पथरी क्षेत्र की शिवगढ़ ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान प्रत्याशियों की ओर से बांटी गई जहरीली शराब पीने से सात ग्रामीणों की मौत हो गई थी। आज रविवार को एक ग्रामीण की मौत हो गई। तीन ग्रामीणों को हालत बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मृतकों में पांच फूलगढ़ और दो शिवगढ़ के रहने वाले थे। दो ने शुक्रवार और पांच ने शनिवार को दम तोड़ा। वहीं रूपा सिंह (35) सोम सिंह निवासी शिवगढ़ की रविवार सुबह मौत हो गई। रूपा सिंह को आज सुबह जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सुबह तीन बजे रूपा सिंह को खून की उल्टी हुई। जहरीली शराब कांड में रूपा सिंह की 8वीं मौत है।
इसके अलावा अजय (32) पुत्र जोगेन्दर निवासी फूलगढ़, करन पाल ( 56) पुत्र नित्तर सिंह निवासी फूलगढ, सूखा सिंह (40) निवासी शिवगढ़ को रविवार सुबह भर्ती कराया गया है। तीनों को उल्टियां हुई। बताया जा रहा है कि इन लोगों ने भी जहरीली शराब पी थी।
जिलाधिकारी ने पथरी क्षेत्र में गांवों में हुई मौतों की प्रारंभिक रिपोर्ट शासन को भेज दी है। प्रशासन के दावे के मुताबिक शनिवार को गांव में चार लोगों की मौत हुई है। इनमें कच्ची शराब पीने से सिर्फ दो ग्रामीण मरे हैं। तीसरे ग्रामीण की बीमारी और चौथे की आपसी मारपीट में चोट लगने से मौत हुई। प्रशासन ने तीन अन्य ग्रामीणों की शराब पीने से मौत की पुष्टि नहीं की है। जिलाधिकारी ने घटना की विस्तृत जांच के निर्देश भी दिए हैं।

शासन को भेजी रिपोर्ट
जिलाधिकारी की ओर से शासन को भेजी रिपोर्ट के दावे के मुताबिक गांव शिवगढ़ में एक और फूलगढ़ में तीन ग्रामीणों की शनिवार को मौत हुई। इनमें बिरम सिंह निवासी शिवगढ़ बीमार थे।

दावा किया है बिरम सिंह के शराब नहीं पीने की जानकारी सामने आई है। अमरपाल निवासी फूलगढ़ का शुक्रवार को झगड़ा हो गया था। मारपीट में घायल होने से उनकी मौत हो गई। थाना पथरी में मारपीट का मुकदमा पंजीकृत है।

गांव फूलगढ़ में मनोज और अरुण की मौत अत्यधिक शराब पीने से हुई है। प्रथम दृष्टया उक्त प्रकरण में जहरीली शराब सेवन करना प्रतीत नहीं होता है। रिपोर्ट में दावा किया है कि ग्राम पंचायत शिवनगर के मजरा शिवगढ़, फूलगढ़, दुर्गागढ़ और गोविंदगढ़ में किसी अन्य व्यक्ति के बीमार होने की जानकारी नहीं है। लेकिन सभी चार शवों पोस्टमार्टम कराया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

—————————
हरिद्वार के फूलगढ़ में शनिवार सुबह सूरज निकलने से पहले ही मातम मच चुका था। कई घरों से चीख-चीखकर रोने की आवाजें आ रही थीं। जिन्हें सुनकर इलाके के लोग सिहर उठे। मृतकों के घर पहुंच कर जब उन्होंने मंजर देखा तो सन्न रह गए। शुक्रवार की रात से शनिवार की सुबह तक पांच लोग दम तोड़ चुके हैं, इससे पहले शुक्रवार दिन में दो लोगों की मौत हुई थी। ये सभी मौतें कच्ची शराब पीने से हुई हैं।
सूचना मिलने पर पुलिस प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं। शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है। अधिकारी यह पता लगाने में जुटे हैं कि मरने वालों ने कहां से शराब खरीदी और इस शराब के कारोबार में कौन-कौन से लोग जुटे हुए हैं। हालांकि यह पहली घटना नहीं है जिसमें कच्ची शराब पीने से लोगों की मौत हुई हो। इससे पहले साल 2019 में रुड़की में 41 लोगों की मौत हो गई थी।
सभी की मौत कच्ची शराब पीने के बाद खून की उल्टियां होने से हुई है। बताया जा रहा है कि पंचायत चुनाव में शराब बांटी जा रही है। पुलिस प्रशासन की टीम गांव पहुंच गई है। छानबीन की जा रही है। गांव में मातम छाया है।

मृतक
  • बिरम सिंह (55 ) पुत्र बलजीत निवासी फूलगढ,
  • राजू ( 45) पुत्र सेवाराम निवासी फूलगढ,
  • अमरपाल (36) पुत्र गोपाल निवासी फूलगढ,
  • अरुण 28 पुत्र चंद्रभान निवासी फूलगढ,
  • मनोज 32 निवासी शिवगढ़
  • तेजपाल 62 पुत्र राम सिंह निवासी फूलगढ
  • इश्मपाल 35 पुत्र राजेन्द्र निवासी शिवगढ़

— खबर अपडेट की जा रही है

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!