छात्रवृत्ति घोटालाः एक आरोपी भागा विदेश तो दूसरा चल रहा फरार

0
318
छात्रवृत्ति घोटालाः एक आरोपी भागा विदेश तो दूसरा चल रहा फरार

छात्रवृत्ति घोटाले का एक आरोपी विदेश भाग गया है। एसआईटी की टीम को उसकी लोकेशन कनाडा में मिली है जबकि दूसरा आरोपी भी फरार है। एसएसपी ने आरोपियों पर ढाई-ढाई हजार रुपये का इनाम घोषित किया है।

हरियाणा के यमुनानगर, जगाधरी के रहने वाले सुशांत गर्ग ने समाज कल्याण विभाग से छात्रवृत्ति ली थी। उसने अपना कॉलेज सहारनपुर के फतेहपुर में बताया था। साथ ही यहां के 52 फर्जी छात्रों के नाम पर वर्ष 2012 से 2015 तक करीब 13 लाख रुपये की छात्रवृत्ति हड़पी थी।

एसआईटी इस घोटाले की जांच कर रही है। एसआईटी प्रभारी मंजूनाथ टीसी के अनुसार, पड़ताल में सामने आया है कि सुशांत गर्ग कनाडा में है। इसलिए उसका लुकआउट सर्कुलर जारी करते हुए फरार घोषित कर दिया गया है।

इसके अलावा आवास विकास कॉलोनी, ऋषिकेश के रहने वाले राहुल बिश्नोई ने भी हरिद्वार की विवेक विहार कॉलोनी में अपनी एकेडमी बताकर समाज कल्याण विभाग से वर्ष 2011 से 2013 तक 2.59 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति हड़पी थी।

अधिकारियों ने मौके पर जाकर जांच की तो वहां कोई एकेडमी नहीं मिली। सुशांत गर्ग और राहुल विश्नोई के लगातार फरार होने पर दोनों की संपत्ति भी कुर्क की गई थी। अब राहुल बिश्नोई को भी फरार घोषित किया गया है। दोनों की गिरफ्तारी पर एसएसपी सेंथिल अबूदई कृष्णराज एस की ओर से ढाई-ढाई हजार रुपये का इनाम भी घोषित किया गया है।

बता दें कि उत्तराखंड में छात्रवृत्ति के 99 लाख रुपये से अधिक डकारने के आरोप में एसआईटी ने सहारनपुर के पैरामेडिकल कॉलेज के सचिव (मालिक) और एक दलाल को गिरफ्तार किया है। यह छात्रवृत्ति शोभित यूनिवर्सिटी आदर्श एरिया गंगोह सहारनपुर के छात्रों के नाम से जारी की गई थी। जांच में पाया गया कि लाभार्थी छात्रों में से किसी का भी पंजीकरण यूनिवर्सिटी में नहीं था।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here