उत्तराखंड में आगामी 25 नवंबर को खाली हो रही एक राज्यसभा सीट के लिए निर्वाचन आयोग ने चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया है। राज्यसभा की इस सीट के लिए आगामी 9 नवंबर को चुनाव होगा। वर्तमान में प्रदेश सरकार में सत्तारूढ़ भाजपा के पास प्रचंड बहुमत है। ऐसे में यह सीट भाजपा की झोली में जानी तय है। अब देखना यह होगा कि राज्यसभा के लिए भाजपा के किस नेता की लाॅटरी लगती है।

ज्ञात हो कि प्रदेश की एक राज्यसभा सीट पर कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य राज बब्बर का कार्यकाल आगामी 25 नवंबर को समाप्त हो रहा है, जिसे देखते हुए उनके स्थान पर नया सदस्य चुना जाना है। सत्तारूढ़ भाजपा के पास प्रदेश में प्रचंड बहुमत है, इसलिए यह सीट भाजपा को मिलनी तय है। भाजपा में इस सीट के लिए प्रत्याशी कौन होगा, इस बारे में हालांकि अभी कुछ भी खुलासा नहीं हो पाया है, लेकिन पार्टी सूत्रों के मुताबिक पार्टी का संसदीय बोर्ड इस बारे में निर्णय लेगा।

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक 20 अक्तूबर को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 27 अक्टूबर निर्धारित की गई है। दो नवंबर तक नामांकन वापसी होगी, जबकि नौ नवंबर को चुनाव होगा।

भाजपा के इन नेताओं की चर्चा

सत्तारूढ़ भाजपा में राज्यसभा की खाली हो रही सीट के चुनाव के कार्यक्रम जारी होने के साथ ही संभावित उम्मीदवारों के नामों की चर्चा के तहत दौड़ में सबसे आगे पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा और उत्तराखंड भाजपा के प्रभारी श्याम जाजू के नाम सामने आ रहे हैं। इसके अलावा अप्रत्याशित तौर पर एक और नाम भाजपा के राष्ट्रीय कार्यालय प्रभारी महेंद्र पांडेय का सामने आ रहा है। इन नामों के अलावा भाजपा में दावेदारों की लंबी फेहरिस्त है।

चर्चा तो यह भी है कि हरियाणा में पार्टी के महामंत्री संगठन सुरेश भट्ट एवं प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल गोयल भी दौड़ में हैं।भाजपा के सियासी हलकों में जो नाम तैर रहे हैं, उनमें एक नाम सुरेश भट्ट का भी है। भटट् हरियाणा में पार्टी के महामंत्री संगठन हैं और उत्तराखंड मूल के हैं। शौर्य डोभाल, ज्योति गैरोला और नरेश बंसल के साथ-साथ पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल गोयल का नाम भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here