हरिद्वार। यहां स्थित राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क आगामी 15 नवंबर से सभी देश-विदेश के पर्यटकों के लिए खुल जाएगा। पार्क प्रशासन ने पर्यटकों की सफारी के लिए 150 किमी का ट्रैक भी तैयार कर लिया है। सफारी के लिए अग्रिम बुकिंग भी प्रारंभ कर दी गई है।

पार्क प्रशासन अलग-अलग रेंज में सफारी करने के लिए प्रतिदिन 300 वाहनों को अनुमति देगा। पर्यटकों के निजी वाहन पार्क के अंदर प्रवेश नहीं करेंगे। अधिकृत वाहनों की बुकिंग करवाकर ही पर्यटक पार्क का आनंद ले सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि हरिद्वार स्थित राजाजी पार्क में देश-विदेश से पर्यटक सैर करने पहुंचते हैं। हर साल पार्क 15 नवंबर से खुलता है और 15 जून को बंद हो जाता है। सात महीने पार्क पर्यटकों से गुलजार रहता है। देशी पर्यटकों के लिए 150 और विदेशी पर्यटकों के लिए 550 रुपये प्रवेश शुल्क है।

पार्क के वार्डन कोमल सिंह ने बताया कि पार्क खोलने की तैयारियां अंतिम दौर में हैं। पार्क में कुल सात रेंज हैं। इनमें पांच रेंज में पर्यटक सफारी के लिए आते हैं। चीला और मोतीचूर रेंज पर्यटकों की पहली पसंद हैं। उन्होंने बताया कि सफारी के लिए 150 किमी का ट्रैक तैयार हो गया है। कुछ जगहों से काम चल रहा है। 10 नवंबर तक सभी कार्य पूरे हो जाएंगे।

उन्होंने बताया कि सफारी के लिए ऑनलाइन एडवांस बुकिंग खोल दी गई है। कोमल सिंह ने बताया कि पार्क खुलने की तैयारियों के साथ कर्मचारियों को अलर्ट जारी कर दिया है। सभी रेंजों में कर्मचारियों की गश्त बढ़ाई जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here