6 C
New York
Saturday, April 17, 2021
spot_img
Homeहमारा उत्तराखण्डचम्पावत30 मार्च से पूर्णागिरि मेला: एक दिन में 10 हजार श्रद्धालु ही...

30 मार्च से पूर्णागिरि मेला: एक दिन में 10 हजार श्रद्धालु ही कर सकेंगे दर्शन, पंजीकरण अनिवार्य

मंगलवार 30 मार्च से पूर्णागिरि मेला शुरू हो जाएगा। मेला प्रशासन ने मेले की सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली हैं। उत्तराखंड के विधायी एवं संसदीय कार्य मंत्री बंशीधर भगत दोपहर एक बजे प्रवेश द्वार ठुलीगाड़ में पूजा-अर्चना कर मेले का शुभारंभ करेंगे।

मां पूर्णागिरि धाम में हर साल होली के अगले दिन से तीन माह का मेला लगता है, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए प्रशासन ने मेला अवधि 30 दिन तय की है। 30 मार्च से शुरू हो रहा मेला 30 अप्रैल तक चलेगा। मेला अधिकारी जिला पंचायत के एएमए राजेश कुमार ने बताया कि मंगलवार को दोपहर एक बजे प्रदेश के कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत मेले का उद्घाटन करेंगे।

कुंभ की तर्ज पर मां पूर्णागिरि धाम आने वाले तीर्थयात्रियों को भी कोविड निगेटिव रिपोर्ट जरूरी

मेला मजिस्ट्रेट एसडीएम हिमांशु कफल्टिया ने बताया कि मेले की सभी व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जा चुका है। ककरालीगेट से मुख्य मंदिर तक पथ प्रकाश, अस्थायी शौचालय, यात्रि विश्राम शेड आदि व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। मेला मजिस्ट्रेट ने कहा है कि मेले में कोरोना से बचाव के लिए श्रद्धालुओं को सरकार की गाइड लाइन का पालन करना होगा। मां पूर्णागिरि मेले में एक दिन में 10 हजार श्रद्धालु ही दर्शन कर सकेंगे और पंजीकरण भी अनिवार्य किया गया है।

जगह-जगह श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग से जांच की व्यवस्था की गई है। सुरक्षा नोडल अधिकारी सीओ अविनाश वर्मा ने बताया कि कुंभ मेले के कारण फिलहाल जिले का ही फोर्स मेले की सुरक्षा व्यवस्था संभालेगा। कुंभ मेले की ड्यूटी में गई फोर्स भी वापस मंगा ली गई है।

पूर्णागिरि मेले के लिए फिलहाल मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन नहीं होगा। अलबत्ता एक अप्रैल से त्रिवेणी एक्सप्रेस का संचालन शुरू हो जाएगा। यात्रियों को रूटीन ट्रेनों, रोडवेज की बसों या फिर निजी वाहनों से ही दर्शन के लिए आना होगा।

इज्जतनगर मंडल के पीआरओ राजेंद्र सिंह ने बताया कि रेलवे की ओर से फिलहाल पूर्णागिरि मेले के लिए स्पेशल ट्रेनों के संचालन का निर्णय नहीं लिया गया है। बता दें कि एक माह पूर्व टनकपुर स्टेशन के निरीक्षण के लिए आए डीआरएम ने आशुतोष पंत ने पूर्णागिरि मेले के लिए स्पेशल ट्रेनों का संचालन करने की बात कही थी।

पूर्णागिरि मेले में इस बार भी रोडवेज टनकपुर से पूर्णागिरि के लिए दस बसें चलाएगा। एआरएम संचालन केएस राणा ने बाताया कि पूर्णागिरि मार्ग पर चलाने को दस बसों की व्यवस्था की गई है। बसों का संचालन रोडवेज बस स्टेशन से किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!