डा0 महेश भट्ट

बारिश का मौसम शुरू हो गया है, इस मौसम में मच्छर बढ़ जाते हैं। मच्छरों के काटने से मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसे रोग बढ़ जाते हैं। मतलब साफ है अगर आपने मच्छरों को नहीं पनपने दिया और उनके काटने से अपने आप को बचा दिया तो आप कम से कम चार पांच बीमारियों से शत-प्रतिशत बच जाएंगे, इनमें मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया प्रमुख हैं।

दुःख की बात यह है कि यह सभी बीमारियां घातक हो सकती हैं। ऐसे समय में जब हम एक वैश्विक महामारी कोरोना से जूझ रहे हैं, मच्छर जनित बीमारियां हमको, हमारे परिवार एवं समाज के साथ ही साथ हमारे चिकित्सा तंत्र के लिए एक बड़ी समस्या खड़ी कर सकते हैं। अतः ऐसे समय मे यह बहुत जरूरी हो जाता है कि हम मच्छरों को पनपने से रोकें।

यह भी पढें- Health Tips: संतुलित भोजन एवं एक्सरसाइज से होती है हमारी इम्युनिटी अच्छी

इसके लिए सबसे जरूरी हो जाता है कि हम अपने आस पास और अपने घरों में पानी को इकट्ठा होने से रोकें, इसके लिए हफ्ते में एक दिन अपने घरों में बारीकी से देखें कि कहीं पानी तो नहीं कट्ठा हो रहा है, कूलर का पानी बदलते रहना अति आवश्यक है, यदि हम सिर्फ इतना ध्यान रखें कि घर के आसपास जैसे बरामदों में, गमलों में, पुराने डब्बों या टूटे बर्तनों में पानी जमा न होने पाये तो इसी से हम काफी हद तक मच्छरों से बच सकते हैं।

दूसरी बात मच्छरों से अपने आप को बचाने के लिए मच्छर भगाने के क्रीम या अन्य मॉस्किटो रेपलेंट्स जो बाजार में हर जगह उपलब्ध हैं उनका उपयोग किया जा सकता है। मच्छरदानी एक अच्छा एवं स्वस्थ विकल्प है। अतः इस बरसाती मौसम में बहुत जरूरी है कि हम मच्छरों से अपने आप को और अपने परिवार को बचायें।

यह भी जानें- Health Tips : कोरोना महामारी के बीच कैसे अपनाएं स्वस्थ्य जीवन शैली

इसके लिए आज ही 10 मिनट के लिए एक बार अपने घर का पूरा निरीक्षण करें और देखें कहीं किसी कोने में, छत पर, बरामदे में, गमलों में या कूलर में पानी जमा तो नहीं हो रहा है, दूसरा इस सम्बंध में परिवार को और बच्चों को जागरूक करें, हर हफ्ते एक दिन अपने घर का मुआयना जरूर करें। याद रखिए यदि आप मच्छरों को पनपने से रोकते हैं तथा उनके काटने से अपने आप को बचाते हैं तो आप एक नहीं, दो नहीं बल्कि पूरे पांच रोगों से अपने आप को एवं अपने परिवार को बचा सकते हैं।

(सर्जन, लेखक, सार्वजनिक स्वास्थ्य सलाहकार) एमडी एमएमबीएचएस ट्रस्ट एवं अध्यक्ष विज्ञान भारती, उत्तराखण्ड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here