प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज बुद्धवार को अयोध्या में बहुप्रतीक्षित राम मंदिर की आधारशिला रखने के साथ ही मंदिर निर्माण की शुरूआत कर दी। इस अवसर पर विधिविधान के साथ पूजा-अर्चना सम्पन्न की गई। इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या पहुंचकर पहले हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा की, उसके बाद रामलला के दर्शन किए। पीएम के यहां पहुंचने पर सीएम योगी और राज्यपाल ने पीएम मोदी का स्वागत किया।

वहीं, राम मंदिर पूजन लिए अयोध्या भव्य ढंग से सज-धजकर तैयार की गई है। भगवान रामलला को रत्न जड़ित हरे रंग के वस्त्र पहनाकर तैयार किया गया है। अयोध्या में हर तरफ उल्लास नजर आ रहा है। भूमि पूजन के मौके पर लोग सड़कों पर उतर आए हैं। रामभक्त सड़कों पर कीर्तन और जय श्रीराम के नारे लगा रहे हैं।

अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमिपूज में लगाई गईं 9 शिलाओं के पूजन में बीच में जो शिला है वह कूर्म शिला है। इस शिला के ठीक ऊपर राम लला विराजमान होंगे। राम मंदिर भूमि पूजन में पुजारी ने कहा कि यहां नौ ईंटें रखी गई हैं। इन्हें 1989 में दुनिया भर के भगवान राम के भक्तों ने भेजा था। ऐसी ईंटों की संख्या 2 लाख 75 हजार है, जिनमें से 100 ईंटें जय श्री राम उत्कीर्णन लिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन शिलाओं की पूजा की जो राममंदिर की नींव में रखी जाएगी। रामलला के दरबार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साष्टांग प्रणाम किया।

पीएम मोदी शिलान्यास समारोह के लिए पूजा करते हुए

पीएम मोदी ने रामलला के दर्शन किए और पूजा की

पीएम मोदी ने हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here