प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) में केन्द्र सरकार ने फ्री रसोई गैस सिलिंडर जारी करने की व्यवस्था में परिवर्तन किया है। बता दें कि लॉकडाउन के दौरान केन्द्र सरकार द्धारा यह घोषणा की गई थी कि एक अप्रैल से 30 जून के बीच पीएमयूवाई योजना से जुड़े उपभोक्ताओं को तीन फ्री गैस सिलिंडर जारी किए जाएंगे।

केन्द्र की इस व्यवस्था के तहत इस योजना के उपभोक्ताओं के खाते में अग्रिम धनराशि डाली जा रही थी। लेकिन अब नई व्यवस्था के तहत तीसरे रसोई गैस सिलिंडर का भुगतान पहले स्वयं उपभोक्ता को करना होगा इसके बाद सरकार द्धारा उसके खाते में धनराशि डाली जाएगी। ऐसे उपभोक्ताओं को अब सिलिंडर की धनराशि का भुगतान अग्रिम नहीं किया जाएगा।

  यह भी जानें-  कोरोना के आज मिले 20 मामले, अब तक 2642

यहां हम यदि उत्तराखण्ड की बात करें तो प्रदेश में Pradhan Mantri Ujjwala Scheme के तहत वर्तमान में दो लाख से अधिक उपभोक्ता हैं। जबकि इसमें से करीब डेढ़ लाख लाभार्थी अब तक योजना से सिलिंडर ले चुके हैं।

इंडियन ऑयल कारपोरेशन के विपणन प्रबंधक सुधीर कश्यप ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अब धनराशि तब ही खाते में डाली जाएगी, जब लाभार्थी स्वयं गैस सिलिंडर खरीदेगा। अब नई व्यवस्था के तहत तेल कंपनी एलपीजी वितरक कंपनी के कंफर्मेशन का इंतजार करेगी। जैसे ही संबंधित एलपीजी वितरक तेल कंपनी को सूचना देता है और यह डाटा तेल कंपनी की वेबसाइट पर अपडेट होगाए वैसे ही संबंधित लाभार्थी के खाते में धनराशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here