28.9 C
Dehradun
Tuesday, August 9, 2022
Homeहमारा उत्तराखण्डकांवड़ यात्रा-2022 : पुलिस ने कांवड़ यात्रा को लेकर जारी किया यातायात...

कांवड़ यात्रा-2022 : पुलिस ने कांवड़ यात्रा को लेकर जारी किया यातायात और पार्किंग प्लान

आगामी 14 जुलाई से शुरू हो रही श्रावण मास की कांवड़ यात्रा में इस बार बड़ी संख्या में कांवड़ियों के आने की संभावना है। जिला और पुलिस प्रशासन इसी हिसाब से तैयारियों में जुटा है। पुलिस ने कांवड़ यात्रा को लेकर यातायात और पार्किंग प्लान जारी कर दिया है। यह प्लान 14 जुलाई से ही लागू हो जाएगा।

एसपी ट्रैफिक हिमांशु वर्मा ने बताया कि दिल्ली से देहरादून-ऋषिकेश जाने वाले सभी छोटे-बड़े वाहनों को प्राथमिक तौर पर रामपुर तिराहे से देवबंद से गागलहेड़ी होते हुए छुटमलपुर बिहारीगढ़ से देहरादून और ऋषिकेश के लिए डायवर्ट किया जाएगा। हरिद्वार सीमा में प्रवेश करने वाले दिल्ली से देहरादून, ऋषिकेश जाने वाले छोटे-बड़े वाहनों को बिझौली से एनएच-344 से भगवानपुर से मंडावर, छुटमलपुर, बिहारीगढ़ होते हुए देहरादून और ऋषिकेश की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।

दिल्ली रुट से आने वाले यात्री जानें

दिल्ली, मेरठ और मुजफ्फरनगर से हरिद्वार आने वाले वाहन मुजफ्फरनगर से मंगलौर, नगला इमरती से डायवर्ट कर लंढौरा से लक्सर, सुल्तानपुर, फेरूपुर होते हुए जगजीतपुर से एसएम तिराहा से डायवर्जन कर शनि चौक से मातृ सदन से दक्षद्वीप पार्किंग से दाहिने होते हुए शमशान घाट पुल से बैरागी कैंप पार्किंग में पहुंचेंगे।

यमुनानगर-सहारनपुर से हरिद्वार आने वाले वाहन एनएच-344 भगवानपुर से सालियर हाईवे, बिझौली से सर्विस लेन होते हुए नगला इमरती से डायवर्ट कर लंढौरा से लक्सर जगजीतपुर होते हुए एसएम तिराहा से डायवर्जन कर शनि चौक से मातृ सदन और दक्षद्वीप पार्किंग से दाहिने होते हुए शमशान घाट पुल से बैरागी कैंप पार्किंग में खड़े होंगे।

मंगलौर या नगला इमरती में यातायात का दबाव अधिक होने पर यातायात को पुरकाजी से डायवर्ट कर खानपुर चेक पोस्ट होते हुए लक्सर से सुल्तानपुर, फेरूपुर, जगजीतपुर के एसएम तिराहा से डायवर्जन कर शनि चौक से मातृ सदन से दक्षद्वीप पार्किंग से दाहिने होते हुए शमशान घाट पुल से बैरागी कैंप पार्किंग में डायर्वट किया जाएगा। दिल्ली, मेरठ, हरियाणा, पंजाब की तरफ से जो भी वाहन नजीबाबाद-मुरादाबाद की तरफ जाएगा तो उसे लक्सर तिराहे से रायसी, बालावाली होते हुए बिजनौर मार्ग से भेजा जाएगा।

भगवानपुर से इमलीखेडा, धनौरी की तरफ से आने वाले वाहनों को धनौरी से सलेमपुर होते हुए शिवालिक नगर से बीएचईएल, भगत सिंह चौक से टिबडी फाटक, ब्रहमपुरी तिराहे से हिल बाईपास, दूधाधारी तिराहे से पुराना एआरटीओ चौक से लालजीवाला पार्किंग में पार्क कराया जाएगा। हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश से गंगोत्री, यमुनोत्री को जाने वाले वाहन मेरठ, मुजफ्फरनगर रामपुर तिराहा, देवबंद, गागलहेड़ी, देहरादून, विकासनगर, यमुना ब्रिज, डामटा होते हुए गंगोत्री, यमुनोत्री को जाएंगे।

मुरादाबाद, बिजनौर, नजीबाबाद की ओर से आने वाले ट्रैक्टर-ट्राली, बस व अन्य वाहनों को 4.2 किमी से डायवर्ट कर गौरीशंकर पार्किंग एवं नीलधारा पार्किंग में लाया जाएगा। देहरादून से दिल्ली-मेरठ, मुजफ्फरनगर की ओर जाने वाले वाहन डाटकाली मंदिर टनल से बिहारीगढ, छुटमलपुर होते हुए दिल्ली की ओर जाएंगे। पर्वतीय क्षेत्रों से ऋषिकेश के रास्ते दिल्ली, मेरठ व मुजफ्फरनगर जाने वाले वाहन नटराज चौक से भानियावाला होते हुए देहरादून से डाटकाली मंदिर टनल से बिहारीगढ़, छुटमलपुर होते हुए दिल्ली की ओर जाएंगे। पर्वतीय क्षेत्रों से ऋषिकेश के रास्ते नजीबाबाद, बिजनौर की ओर जाने वाले वाहन नेपाली तिराहा से दूधाधारी चौक से चंडी चौक से बाएं चंडी पुल होते हुए नजीबाबाद की ओर जाएंगे।

देहरादून-ऋषिकेश से आने वाली सभी रोडवेज बसों को नेपाली तिराहा से रायवाला होते हुए मोतीचूर पार्किंग में पार्क कराया जाएगा। नजीबाद-बिजनौर की ओर से आने वाली सभी रोडवेज बसों को चिड़ियापुर से 4.2 किलोमीटर माइल स्टोन से डायवर्ट कर गौरीशंकर-नीलधारा पार्किंग में पार्क कराया जाएगा। दिल्ली, मेरठ, मुजफ्फरनगर की ओर से आने वाली सभी रोडवेज बसों को ऋषिकुल मैदान, हरिराम आर्य इंटर कॉलेज पार्किंग में पार्क कराया जाएगा। कांवड़ यात्रा के दौरान रोडवेज की बसों का संचालन भी यहीं से होगा।

  • मेरठ, मुजफ्फरनगर की ओर जाने वाले पैदल कांवड़ यात्री हरकी पैड़ी से गंगाजल लेने के बाद रोडीबेलवाला से केशव आश्रम तिराहा, ओमपुल के सामने रेगुलेटर के ऊपर से होते हुए शंकराचार्य चौक, नहर पटरी से सिंहद्वार चौक होते हुए आर्यनगर चौक से ज्वालापुर लालपुल पार कर जटवाड़ा पुल से नहर पटरी होते हुए अपने गंतव्य स्थान की तरफ प्रस्थान करेंगे।
  • नजीबाबाद-मुरादाबाद की ओर जाने वाले पैदल कांवड़ यात्री हरकी पैड़ी से सीसीआर चौक से बायीं ओर होते हुए दीनदयाल पार्किंग अंडर पास होते हुए आस्था पथ, आनंद वन समाधि पार्किंग से चौकी रोडबलेवाला के सामने वाली सर्विस रोड होते हुए चंडी चौक से 4.2 तिरछा पुल से पहले नहर पटरी मार्ग होते हुए रसियाबड़ पहुंचकर अपने गंतव्य को जाएंगे।
  • देहरादून, ऋषिकेश की ओर जाने वाले पैदल कांवड़ यात्री हरकी पैड़ी से भीमगोड़ा बैरियर, खड़खड़ी चौकी, सूखी नदी बैरियर, दूधाधारी तिराहे से राष्ट्रीय राजमार्ग होते हुए अपने गंतव्य को जाएंगे।

माल वाहक वाहनों को रोकने के लिए कई स्थान चिह्नित

कांवड़ मेला पर्व के दौरान माल वाहक वाहनों को रोकने के लिए कई स्थानों को चिह्नित किया है। मुरादाबाद-बिजनौर नजीबाबाद की ओर से जाने वाले भारी वाहनों को चिड़ियापुर व कांगड़ी पार्किंग में पार्क किया जाएगा। दिल्ली-मेरठ की तरफ से हरिद्वार आने वाले भारी वाहन नारसन बार्डर, देवबंद तिराहा, बिजौली देहरादून बाईपास के पास खड़े किए जाएंगे। रुड़की की ओर से हरिद्वार आने वाले भारी वाहनों को कोर कालेज के पास हाईवे पर ट्रक लेन और सर्विस रोड पर व ख्याति ढाबा बहरादराबाद के पास खड़ा किया जाएगा।

लक्सर की ओर से आने वाले भारी वाहनों को फेरूपुर चौकी के सामने सरकारी इंटर कॉलेज के मैदान और जगजीतपुर चौकी के पास पार्क कराया जाएगा। देहरादून की ओर से आने वाले भारी वाहनों को लाल तप्पड़ में पार्क किया जाएगा। ऋषिकेश की ओर से आने वाले भारी वाहनों को नेपाली फार्म से डायवर्ट कर लाल तप्पड़ में पार्क कराया जाएगा। हरियाणा-सहारनपुर की ओर से आने वाले भारी वाहनों को मंडावर चौकी के पीछे सर्विस लेन व मंडावर से आगे रायपुर में सर्विस लेन में पार्क किया जाएगा।

ऑटो, विकम और ई- रिक्शा डायवर्जन के लिए भी प्लान

ट्रैफिक का दबाव बढ़ने पर ऑटो, विकम और ई- रिक्शा डायवर्जन के लिए भी प्लान जारी किया गया है। देहरादून-ऋषिकेश की तरफ से आने वाले ऑटो, विक्रम को जयराम आश्रम मोड़ से यू-टर्न कर वापस भेजा जाएगा। ज्वालापुर-बीएचईएल की तरफ से आने वाले ऑटो- विक्रम और ई-रिक्शा शिवमूर्ति तिराहा से तुलसी चौक होते हुए देवपुरा तिराहे से वापस जाएंगे। जगजीतपुर से आने वाले ऑटो, विक्रम और ई-रिक्शा सिंहद्वार से वापस जाएंगे। कनखल से आने वाले ऑटो-विक्रम तथा ई-रिक्शा शंकराचार्य चौक से वापस जाएंगे। हिल बाईपास से आने वाले ऑटो-विक्रम और ई-रिक्शा बिल्केश्वर तिराहे से वापस जाएंगे।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!