6 C
New York
Tuesday, June 22, 2021
Homeदेशराज्यों को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराएगी भारत सरकार: नरेन्द्र मोदी

राज्यों को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराएगी भारत सरकार: नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आज देश को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा यह फैसला लिया गया है कि राज्यों के पास covid वैक्सीनेशन से जुड़ा जो 25% काम था, उसकी जिम्मेदारी भारत सरकार उठाएगी। ये व्यवस्था दो हफ्ते में लागू की जाएगी। केंद्र और राज्य सरकार मिलकर नई गाइडलाइन के अनुसार जरूरी तैयारी कर लेगी। कहा कि यह संयोग है कि 21 जून को ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भी है।

21 जून सोमवार से देश के हर राज्य में 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए भारत सरकार राज्यों को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। वैक्सीन निर्माताओं से कुल उत्पादन का 75% हिस्सा खुद खरीदकर राज्य सरकार को मुफ्त देगी। किसी भी राज्य सरकार को वैक्सीन को कुछ भी खर्च नहीं करना होगा।

पीएम सम्बोधन की खास बातें

  • 21 जून  से देश के हर राज्य में 18 वर्ष से ऊपर की उम्र के सभी नागरिकों के लिए, भारत सरकार राज्यों को मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराएगी।
  • वैक्सीन निर्माताओं से कुल वैक्सीन उत्पादन का 75 प्रतिशत हिस्सा भारत सरकार खुद ही खरीदकर राज्य सरकारों को मुफ्त देगी।
  • देश की किसी भी राज्य सरकार को वैक्सीन पर कुछ भी खर्च नहीं करना होगा।
  • अब तक देश के करोड़ों लोगों को मुफ्त वैक्सीन मिली है। अब 18 वर्ष की आयु के लोग भी इसमें जुड़ जाएंगे।
  • सभी देशवासियों के लिए भारत सरकार ही मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध करवाएगी।
  • देश में बन रही वैक्सीन में से 25 प्रतिशत, प्राइवेट सेक्टर के अस्पताल सीधे ले पाएं, ये व्यवस्था जारी रहेगी।
  • प्राइवेट अस्पताल, वैक्सीन की निर्धारित कीमत के उपरांत एक डोज पर अधिकतम 150 रुपए ही सर्विस चार्ज ले सकेंगे। इसकी निगरानी करने का काम राज्य सरकारों के ही पास रहेगा।

———————–

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को आज शाम 5 बजे देश को संबोधित करेंगे। पीएमओ द्वारा ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी गई है।

विदित हो कि पिछले वर्ष कोरोना काल में लाॅकडाउन के चलते कई बार पीएम नरेन्द्र मोदी ने देश को संबोधित किया था। इस बार भी कोरोना महामारी की दूसरी लहर जारी है, ऐसे में पीएम को देश के नाम संबोधन को लेकर उम्मीद की जा रही है कि मोदी या तो कोरोना महामारी को लेकर सावधानियों पर अपनी बात रख सकते हैं या फिर टीकाकरण को लेकर भी कोई बड़ी घोषणा कर सकते हैं।

देश एवं विभिन्न प्रदेशों में कोरोना की दूसरी लहर अब कमजोर पड़ती नजर आ रही है। एक दिन में चार लाख से अधिक केस तक रिकॉर्ड किए गए। हालांकि, अब जाकर हालात कुछ संभले नजर आ रहे हैं। देश में जहां आज नए केस करीब एक लाख मिले हैं। वहीं कोरोना के सक्रिय मामले घटकर 15 लाख से नीचे आ गए हैं।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!