23.2 C
Dehradun
Saturday, December 3, 2022
Homeहमारा उत्तराखण्डपीएम मोदी कल उत्तराखंड को 3400 करोड़ रुपये की योजनाओं की देंगे...

पीएम मोदी कल उत्तराखंड को 3400 करोड़ रुपये की योजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को केदारनाथ और बदरीनाथ धाम आएंगे। उनका केदारनाथ का यह छठा और बदरीनाथ का दूसरा दौरा होगा। इस दौरान राज्यपाल ले.जनरल गुरमीत सिंह (सेनि.) और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी उनके साथ रहेंगे।  पीएम मोदी पहली बार बदरीनाथ में रात्रि प्रवास करेंगे। प्रधानमंत्री उत्तराखंड को 3400 करोड़ रुपये के कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट की सौगात देंगे।

इसमें केदारनाथ और हेमकुंड साहिब के लिए रोपवे परियोजनाओं का शिलान्यास भी शामिल है। शासन, रुद्रप्रयाग व चमोली जिला प्रशासन प्रधानमंत्री के प्रवास कार्यक्रम की तैयारियों में जुटा है। सीएम धामी केदारनाथ और बदरीनाथ में तैयारियों का जायजा ले चुके हैं।

चमोली जिले के प्रभारी मंत्री डॉ.धन सिंह रावत बदरीनाथ और वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल केदारनाथ पहुंच गए हैं। शासन और प्रशासन के आलाधिकारियों ने केदारनाथ और बदरीनाथ में मोर्चा संभाल लिया है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष, पदाधिकारी व कार्यकर्ता भी बदरीनाथ के रवाना हो चुके हैं।

मोदी की सौगातों में यह योजनायें शामिल
केदारनाथ रोपवे: केदारनाथ धाम तक करीब 9.7 किलोमीटर लंबा होगा। यह गौरीकुंड को केदारनाथ से जोड़ेगा। दोनों स्थानों के बीच यात्रा का समय वर्तमान में 6-7 घंटे से कम होकर लगभग 30 मिनट का रह जाएगा। 


हेमकुंड रोपवे: गोविंदघाट को हेमकुंड साहिब से जोड़ेगा। यह लगभग 12.4 किलोमीटर लंबा होगा और यात्रा समय को एक दिन से कम करके केवल 45 मिनट तक सीमित कर देगा। यह रोपवे घांघरिया को भी जोड़ेगा, जो फूलों की घाटी राष्ट्रीय उद्यान का प्रवेश द्वार है। 

सबसे पहले केदारनाथ में है कार्यक्रम
पीएम मोदी शुक्रवार को सुबह जौलीग्रांट पहुंचेंगे। यहां से करीब 8.30 बजे केदारनाथ पहुंचकर बाबा केदार के दर्शन करेंगे। सुबह करीब नौ बजे केदारनाथ रोपवे परियोजना की आधारशिला रखेंगे। फिर आदिगुरु शंकराचार्य के समाधि स्थल के दर्शन करेंगे। सुबह करीब 09:25 बजे मंदाकिनी आस्था पथ और सरस्वती आस्था पथ के साथ-साथ वहां चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

केदारनाथ से पीएम बदरीनाथ पहुंचेंगे। करीब 11:30 बजे वह भगवान बदरीनाथ के मंदिर में दर्शन करेंगे। दोपहर 12 बजे वह रिवरफ्रंट के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे। दोपहर 12:30 बजे माणा गांव में सड़क और हेमकुंड साहिब रोपवे परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसके बाद दोपहर करीब दो बजे वह आगमन प्लाजा और झीलों के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

माणा और मलारी तक डबल लेन रोड
पीएम करीब 1000 करोड़ रुपये लागत की माणा से माणा पास (एनएच – 07) और जोशीमठ से मलारी (एनएच 107बी) सीमांत सड़कों की डबल लेन परियोजना का शिलान्यास करेंगे। सामरिक महत्व की दोनों सड़कों समेत सभी प्रोजेक्टों पर 3400 करोड़ रुपये लागत आएगी।

माणा में पीएम की जनसभा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीमांत गांव माणा में कनेक्टिविटी परियोजनाओं का शिलान्यास करने के बाद एक जनसभा को संबोधित करेंगे। बदरीनाथ में उनका रात्रि प्रवास होगा। चर्चा है कि वह सीमा पर तैनात सैनिकों के बीच भी जा सकते हैं। 

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!