हिन्दुओं के प्रसिद्ध तीर्थ श्री केदारनाथ में निर्माणाधीन विभिन्न कार्यों का आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जानकारी हासिल की। इस दौरान प्रधानमंत्री श्री मोदी ने ड्रोन के माध्यम से केदारपुरी में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों का अवलोकन कर उनकी प्रगति को जाना।

श्री मोदी ने केदारनाथ धाम परिसर के साथ-साथ मन्दाकिनी नदी पर बन रहे पुल, केदारनाथ में बन रही गुफाओं, सरस्वती घाट पर बने पुल एवं आस्था पथ, आदिगुरू शंकराचार्य की समाधि एवं मंदाकिनी और सरस्वती के संगम पर बनाए जा रहे घाटों का भी अवलोकन किया।

गुफाओं के स्वरूप को बनाएं आकर्षक

इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र में आध्यात्म का बड़ा महत्व है और इससे संबंधित कई प्रकार के कार्य यहां किये जा सकते हैं। उन्होंने इस ओर ध्यान दिए जाने की बात कही। श्री मोदी ने केदारनाथ के आस-पास बनाई जा रही गुफाओं के स्वरूप को आकर्षक बनाने को भी कहा।

अगले 100 साल की परिकल्पना को लेकर बनाएं डेवलपमेंट प्लान

प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी केदारनाथ में निर्माण कार्य तेजी से किये जा सकते हैं। शीर्ष प्राथमिकता के कार्य चिन्हित कर पहले उन्हें पूर्ण कर लिया जाए। भगवान केदारनाथ एवं बदरीनाथ में विभिन्न कार्यों के लिए राज्य सरकार को केन्द्र से हर सम्भव मदद दी जाएगी। भगवान बदरीनाथ के लिए भी डेवलपमेंट प्लान बनाया जाए। अगले 100 साल तक की परिकल्पना के हिसाब से डेवलपमेंट प्लान बनाया जाए।

श्रद्धालुओं को हासिल हों धार्मिक एवं पारंपरिक महत्व की जानकारियां

प्रधानमंत्री ने कहा कि रामबाड़ा से केदारनाथ तक स्माल पैच के माध्यम से केदारनाथ की स्मृतियों से जोड़ा जाए। कहा कि ऐसा किए जाने से धाम में आने वाले श्रद्धालुओं को केदारनाथ के दर्शन के साथ ही यहां से जुड़ी धार्मिक एवं पारंपरिक महत्व की जानकारियां भी हासिल हो सकेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here