रूद्रप्रयाग। केदार बाबा के दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। कोविड के चलते बाबा के भक्त अब तक जहां नंदी की प्रतिमा के पास से दर्शन कर पा रहे थे, वहीं अब तीर्थ यात्री केदारनाथ में सभा मंडप से बाबा के दर्शन कर पाएंगे। अब सभी श्रद्धालु केदारनाथ में भगवान के नजदीक से दर्शन कर सकेंगे। जिला प्रशासन की तीर्थ पुरोहितों से वार्ता के बाद आज बुद्धवार से दर्शन की यह नई व्यवस्था शुरू हो गई है।

इस संबंध में जिलाधिकारी वंदना सिंह ने केदारनाथ के तीर्थपुरोहितों से इस संबंध में विस्तार से चर्चा करने के बाद यह निर्णय लिया है। प्रशासन के मुताबिक केदारनाथ के मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग की रोजाना पूजा के बाद स्वास्थ्य जांच होगी। इसके अलावा केदार धाम पहुंच रहे श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। डीएम ने सीएमओ को यात्रा ड्यूटी पर तैनात कर्मियों की सैंपलिंग करने के आदेश भी जारी किए हैं।

Chardham Yatra: यमुनोत्री धाम की यात्रा पर लगाई रोक

जिलाधिकारी वंदना सिंह ने बताया कि तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा को मध्यनजर रखते हुए केदारनाथ व केदारघाटी में स्थित हेलीपैड पर हर दिन जांच की जाएगी। जबकि स्वास्थ्य विभाग को यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग एवं ड्यूटी दे रहे कार्मिकों की सैंपलिंग करने को कहा गया है। बताया कि सोनप्रयाग-गौरीकुंड शटल सेवा का मानकानुसार संचालन व प्रत्येक वाहन चालक की प्रत्येक माह सैंपलिंग के लिए एआरटीओ को निर्देश दिए हैं। डीएम ने बताया कि गुप्तकाशी व सोनप्रयाग पार्किंग का निरीक्षण व वाहनों की संख्या के बारे में पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिए हैं। सभी वाहन चालकों को मास्क अनिवार्य किया गया है, अन्यथा कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here