देहरादून। उत्तराखण्ड में चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं के भारी उत्साह को देखते हुए देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड ने प्रतिदिन दर्शन के लिए पूर्व में निर्धारित की गई संख्या में इजाफा कर दिया है। अब बदरीनाथ और केदारनाथ धाम में एक दिन में तीन-तीन हजार, गंगोत्री में 900 और यमुनोत्री में 700 श्रद्धालु दर्शन कर सकते हैं।

रविवार को आज देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड ने चारधामों में यात्रियों की संख्या बढ़ाने के विधिवत आदेश जारी कर दिए हैं और कल 5 अक्टूबर सोमवार से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड ने चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी के जिलाधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में प्रतिदिन दर्शन के लिए तीर्थ यात्रियों की संख्या बढ़ा दी है।

बताया गया है कि चारधाम में गेस्ट हाउस, होटल, खाने-पीने, बिजली, शौचालय आदि की सुविधा तीर्थयात्रियों की संख्या के अनुरूप बढ़ा दी गई है। विदित हो कि चारधाम आने के लिए देवस्थानम बोर्ड की वेबसाइट पर पंजीकरण कर ई-पास लेना जरूरी है।

अब यह हुई श्रद्धालुओं की संख्या

धाम           पहले         अब
बदरीनाथ     1200      3000
केदारनाथ      800      3000
गंगोत्री         600       900
यमुनोत्री       450       700

तीन माह में 50 हजार तीर्थ यात्री कर चुके चारों धामों के दर्शन

देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के अनुसार बीती एक जुलाई से अब तक लगभग 95 हजार ई-पास जारी किए गए हैं, इनमें से 50 हजार तीर्थ यात्री चारों धामों में दर्शन कर चुके हैं। सरकार की तीर्थ यात्रियों के लिए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट और क्वारंटीन होने की शर्त हटाने से तीर्थ यात्रियों की संख्या लागातर बढ़ रही है। कई यात्रा ऐसे भी हैं जो बिना ई-पास के ही दर्शन के लिए पहुंच रहे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here