UGC NET JUNE 2020: NTA हर साल की तरह इस साल भी UGC NET की परीक्षा आयोजित कर रहा है जिसमे ,लाखों अभियार्थी आवेदन कर चुके है। कोरोना संक्रमण के चलते बोर्ड ने आवेदन की तिथि बढ़ा कर 31.05.2020 कर दी है। इच्छुक अभियार्थी जो UGC NET JUNE 2020 Application Form नहीं भर सके वे लोग अभी भी आवेदन कर सकते हैं।

क्या है UGC NET JUNE 2020 परीक्षा ugcnet.nta.nic.in

UGC NET JUNE 2020: UGC NET का मतलब हैं यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन -नेशनल एंट्रेंस टेस्ट. यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती हैं इस परीक्षा का आयोजन नेशनल लेवल पर किया जाता है। इस परीक्षा में दो परीक्षाएं निर्धारित की गई हैं जो की कम्प्यूटर आधारित होंगी और दोनों परीक्षाओं में वस्तुनिष्ट प्रकार के प्रश्न ही पूछे जाएंगे।

इस परीक्षा के प्रथम पेपर में 50 प्रश्न पूछें जाएंगे जिसके लिये 100 अंक तथा दूसरे पेपर में 100 प्रश्न पूछें जाएंगे जिसके लिये 200 अंक निर्धारित किये गए है। यदि अभ्यर्थी इस परीक्षा में सफल होता हैं तो वह महाविद्यालय में शिक्षक व पीएचडी प्रोग्राम के लिये आवेदन कर सकता हैं।

कैसे करें UGC NET JUNE 2020 के लिये आवेदन ugcnet.nta.nic.in

UGC NET JUNE 2020 के लिये आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार UGC NET-NTA की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन शुल्क सामान्य व अन्य अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारो के लिए ₹1000/ तथा ओबीसी उमीदवारो के लिए ₹500, एसटीएससी/पीडब्ल्यूडी के लिए ₹250 निर्धारित किया गया है। UGC NET JUNE 2020 के आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से क्रेडिट कार्ड /डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या पेटीऍम से किया जा सकता है।

UGC NET JUNE 2020 परीक्षा में जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 30 वर्ष तथा ओबीसी/एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी एवं महिला उम्मीदवार के लिए अधिकतम आयु में 5 वर्ष तक की छूट दी जायेगी। इसके तहत अनुसन्धान के द्वारा अनुभवी एवं एलएलएम डिग्री वालो के लिए भी आयु सीमा में छूट का प्रावधान हैं।

UGC NET परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग में अभ्यर्थियों के लिये किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था या विश्वाविद्यालय से 55 प्रतिशत अंको के साथ मास्टर डिग्री अनिवार्य है जबकि अन्य वर्गों के लिये 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आयश्यक है ।

क्यों करें UGC NET के लिए आवेदन

UGC NET JUNE 2020 परीक्षा का आयोजन भारत में पोस्ट ग्रेजुएट विद्यार्थियों को महाविद्यालय में उच्च स्तर पर शिक्षकों की नौकरी तथा पीएचडी स्तर की कार्यक्रमों में प्रवेश देने के लिए किया जाता हैं। इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य नेशनल लेवल पर विज्ञान ओर प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अनुभवी व्यक्तियों का चयन करना है जो विश्वाविद्यालय स्तर पर राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों व राष्ट्रीय प्रयोगशाला में अनुसन्धान के विकास के लिए आवश्यक हैं।

NTA द्वारा UGC NET JUNE 2020 परीक्षा का आवेदन की तिथी 16 मार्च से 16 मई तक निर्धारित की गई थी परन्तु कोरोना महामारी के कारण इसके आवेदन का समय बढाकर 31 मई तक कर दिया गया हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here