6 C
New York
Thursday, May 6, 2021
spot_img
Homeहमारा उत्तराखण्डकोरोना के बढ़ते मामलों के चलते नई एसओपी जारी, नाइट कर्फ्यू का...

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते नई एसओपी जारी, नाइट कर्फ्यू का समय बढ़ा, जानें और क्या हुए बदलाव

उत्तराखंड में सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते नई एसओपी जारी कर दी है। सरकार ने अब सख्ती और बढ़ा दी है। सूबे के मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने मंगलवार देर शाम नई एसओपी जारी की। अब अन्य प्रदेशों से उत्तराखंड आने वाले लोगों को कोरोना जांच की निगेटिव रिपोर्ट लानी अनिवार्य होगी।

इसके अलावा स्मार्ट सिटी के पोर्टल पर पंजीकरण कराना भी अब जरूरी कर दिया गया है। इसके अलावा सरकार ने उत्तराखण्ड में नाइट कर्फ्यू का समय भी दो घंटे और बढ़ा दिया है। अब नाइट कर्फ्यू शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा। यही नहीं दिन में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी दुकानें दोपहर दो बजे तक बंद हो जाएंगी।

सरकार के फरमान पर कोरोना संक्रमण बढ़ते मामलों के बीच आरटीओ ने सार्वजनिक वाहनों में अधिकतम 50 प्रतिशत यात्रियों का नियम भी लागू कर दिया है। इसके तहत अब प्रदेश में किसी भी तरह के यात्री वाहन अधिकतम 50 प्रतिशत सवारियों की क्षमता के साथ ही चल सकेंगे। साथ ही हर यात्रा के शुरू होने से पहले और खत्म होने पर पूरे वाहन को भीतर से सैनिटाइज करना अनिवार्य होगा।

छूने वाली जगहों को विशेषकर सैनिटाइज करना होगा। वाहन चालक, परिचालक फेस शील्ड, मास्क आदि अनिवार्य तौर पर पहनेंगे। हर वाहन के प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजर की व्यवस्था अनिवार्य होगी। वाहन चालक, परिचालक और यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करना अनिवार्य होगा। बिना मास्क किसी भी यात्री को वाहन में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वाहन में यात्रा के समय पान, गुटखा, तंबाकू, सिगरेट आदि को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया गया है।

आज जारी एसओपी में शामिल दिशा-निर्देश

  • सभी बार, सिनेमा हॉल, रेस्तरां, जिम आदि में भी कुल क्षमता के 50 प्रतिशत लोगों को ही प्रवेश।
  • प्रदेश के सभी जिलों में कोचिंग संस्थानों, स्वीमिंग पूल, स्पा आदि को बंद करने के आदेश जारी।
  • कंटेनमेंट जोन या माइक्रो कंटेनमेंट जोन आदि में सभी गतिविधियों पर पूर्ण प्रतिबंध लागू।
  • सभी धार्मिक, राजनीतिक और सामाजिक आयोजनों, विवाह समारोह आदि में अधिकतम 100 लोग ही हांेगे शामिल।
  • मास्क न पहनने पर 500 रुपये का जुर्माना।
  • 65 से अधिक और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं, गंभीर बिमारी से ग्रसित लोगों को घर पर रहने की दी सलाह।
  • सामाजिक दूरी, मास्क पहनना और हाथों को बार-बार धोने के नियम का सभी पर्यटकों और स्थानीय लोगों को सार्वजनिक स्थल पर अनिवार्य रूप से करना होगा पालन।
RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!