उत्तराखण्डः कक्षा 6 से कक्षा 9 तक का नया शैक्षणिक सत्र इस तिथि से प्रारंभ

0
575
उत्तराखण्डः कक्षा 6 से कक्षा 9 तक का नया शैक्षणिक सत्र इस तिथि से प्रारंभ

उत्तराखंड में सरकारी और सहायता प्राप्त अशासकीय विद्यालयों में कक्षा छह से नौ तक नया शैक्षिक सत्र आगामी 15 अप्रैल से शुरू होगा। इसे लेकर शुक्रवार को सूबे के शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने इस संबंध में शासनादेश भी जारी कर दिया गया है। वहीं 14 अप्रैल तक गृह परीक्षा सम्पन्न कराने के निर्देश भी शिक्षा विभाग को दिए गए हैं।

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने इस संबंध में विभाग को पहले ही जरूरी कार्यवाही के निर्देश दे दिए थे। हाल ही में उन्होंने कहा था उत्तराखंड में प्राइवेट स्कूलों की बढ़ती और मनमानी फीस पर सरकार रोक लगाने जा रही है। कहा था कि इसके लिए इसी शिक्षा सत्र से फीस एक्ट लागू किया जाएगा। जल्द ही इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों से रिपोर्ट मांगी जाएगी।

इसी शिक्षा सत्र से होगा फीस एक्ट लागू

उन्होंने कहा था कि स्कूल फीस को लेकर अभिभावकों की तमाम शिकायतें आ रही हैं। फीस को लेकर तनाव की स्थिति बनी है। फीस एक्ट को लेकर जिलाधिकारियों से रिपोर्ट लेने के बाद सरकार निर्णय लेगी। सरकार प्रदेश में बेहतर फीस एक्ट लागू करेगी और अभिभावकों को इस जंग से निजात दिलाएगी।

बता दें कि प्रदेश सरकार छठी से 12वीं तक स्कूलों को पहले से ही खोल चुकी है। इन स्कूलों में ऑफलाइन पढ़ाई जारी है। हालांकि ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्प खुला रखा गया है।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here