मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) दसवीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी करने जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार MP board 10th result 2020 सोमवार यानि 22 जून को घोषित कर दिया जायेगा। शिक्षा बोर्ड परीक्षा का परिणाम ऑनलाइन माध्यम से प्रकाशित करेगा।

3 मार्च से शुरू हुई थी दसवीं बोर्ड परीक्षा – तय कार्यक्रम के अनुसार वर्ष 2019-20 की सालाना परीक्षा 3 मार्च से पूरे प्रदेश में शुरू कर दी गयी थी। अंतिम परीक्षा 27 मार्च को होनी थी किन्तु उससे पहले ही कोविड-19 की वजह से लॉकडाउन लग गया।

बचे हुए पेपर कैंसल – लॉकडाउन के दौरान बोर्ड के अधिकारियों ने समय समय पर समीक्षा करी और बोर्ड परीक्षा को स्थगित करने का आदेश दिया। हालांकि बाद में बोर्ड ने यह फैसला लिया कि अब बचे हुए पेपर नहीं करवाए जाएंगे। सभी विद्यार्थियों को बाकी के पेपर के अनुसार ही मार्क्स दिए जाएंगे।

MP Board Result 2020: ऐसे चेक करें दसवीं का परिणाम

सूत्रों के अनुसार कक्षा दसवीं का परिणाम 22 से 25 जून के बीच में घोषित किया जा सकता है। मध्य प्रदेश बोर्ड दसवीं की परीक्षा का परिणाम अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित करेगा। MP Board 10th Result 2020 निचे दी गई वेबसाइट से प्राप्त किया जा सकता है।

  • mpbse.nic.in
  • mpresults.nic.in
  • mpbse.mponline.gov.in

विद्यार्थियों को अपना रिजल्ट जानने के लिए रोल नंबर की जरुरत पड़ेगी। इसलिए सभी विद्यार्थिओं को अपने अपने एडमिट कार्ड निकाल लेने चाहिए। रिजल्ट घोषित होने के बाद ऊपर दी गयी वेबसाइट की मदद से आप अपने दसवीं के परिणाम जान सकते हैं।

बारवीं की परीक्षा पूरी, अब परिणाम की तैयारी

दसवीं कक्षा की तरह बारवीं कक्षा की भी कुछ परीक्षाएं लॉकडाउन की वजह से समय पर संपन्न नहीं हो पायी थी। बोर्ड ने नए कार्यक्रम के हिसाब से 18 जून को बारवीं की सभी बची हुई परीक्षाएं पूरी करवा ली है। सूत्रों के अनुसार मध्य प्रदेश बोर्ड बारवीं परीक्षा का परिणाम जुलाई माह के मध्य तक घोषित कर देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here