टिहरी। ऋषिकेश-बदरीनाथ राजमार्ग पर कौड़ियाला से देवप्रयाग के बीच तोताघाटी क्षेत्र में चल रहे सड़क कटिंग के कार्य के चलते इस मार्ग को फिलहाल बड़े व भारी वाहनों के आवागमन के लिए बंद कर दिया गया है। वर्तमान में पहाड़ी कटिंग के कार्य से जहां एक ओर राजमार्ग काफी संकरा हो गया है, वहीं पहाड़ी से भूस्खलन का खतरा भी लगातार बढ़ रहा है।

फिलहाल ऐसे में प्रशासन ने भारी एवं बड़े वाहनों को कीर्तिनगर-मलेथा-पीपलडाली-चंबा-टिहरी-नरेन्द्रनगर मार्ग पर डायवर्ट कर दिया है।

उल्लेखनीय है कि ऋषिकेश-बदरीनाथ राजमार्ग पर तोताघाटी वाला हिस्सा पहले से ही सबसे अधिक संवेदनशील रहा है। विदित हो कि बीते मार्च माह में राजमार्ग पर पहाड़ी कटिंग के कार्य के लिए लोक निर्माण विभाग के राष्ट्रीय राजमार्ग डिविजन ने देवप्रयाग से कौड़ियाला के बीच यातायात पूरी तरह से बंद कर दिया था, लेकिन इस बीच लॉकडाउन हो जाने और मजदूरों, मशीनों आदि के अभाव के चलते यह कार्य पूर्ण नहीं हो पाया है।

आजकल इन दिनों बेहद संवेदनशील तोताघाटी क्षेत्र में पहाड़ कटिंग का कार्य जारी है। यहां राजमार्ग की चैड़ाई 15 से 18 फिट है, किन्तु पहाड़ी कटिंग के कारण राजमार्ग का यह हिस्सा बहुत ही संकरा हो गया है। ऐसे हालात में यहां गाड़ियों का संचालन जोखिमपूर्ण हो गया है। इसी वजह से सुरक्षा कारणों को देखते हुए प्रशासन को रूट डायवर्ट करना पड़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here