हल्द्वानी। उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय हल्द्वानी और श्रीलंका ओपन यूनिवर्सिटी, नवाला, नुगेगोडा, श्रीलंका के बीच शैक्षिक सहभागिता को लेकर शुक्रवार को आज श्रीलंका ओपन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 एस0 ए0 अरियेदुराई एवं उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के कुलसचिव भरत सिंह ने एक एमओयू हस्ताक्षर किये।

यूओयू के कुलपति प्रो0 ओ0पी0एस0 नेगी ने बताया कि यह अंतराष्ट्रीय एमओयू दोनों विश्वविद्यालय के बीच एक महत्वपूर्ण शैक्षिक सहभागिता के लिए कारगर साबित होगा। उन्होंने कहा कि इसके तहत अकादमिक, शैक्षिक, शोध गतिविधियों का आदान-प्रदान होगा तथा फैकल्टी के आदान-प्रदान के साथ-साथ सयुंक्त शोध कार्य, संगोष्ठियों, कार्यशालाओं में सहभागिता होगी। इसके अलावा शैक्षिक विकास के साथ साथ सांस्कृतिक विकास और सांस्कृतिक सहभागिता भी होगी। प्रो0 नेगी ने कहा कि यह हमारे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि भरा एमओयू है जो एक अंतराष्ट्रीय शैक्षिक-सांस्कृतिक गठबन्धन होगा।

इसमें दोनों विश्वविद्यालय संयुक्त रूप से कार्यशालाएं आयोजित करेंगे। फैकल्टी उन्नयन कार्यक्रमों के साथ दोनों विश्वविद्यालय के शिक्षक एक दूसरे विश्वविद्यालय में शैक्षिक गतिविधियों हेतु आ- जा सकते हैं। इसके अलावा दोनों विश्वविद्यालय अपने अध्ययन सामग्री का भी आदान-प्रदान कर सकेंगे।

प्रो0 नेगी ने कहा कि तमाम शैक्षिक शोध गतिविधियों से सम्बंधित संवाद दोनों विश्वविद्यालय के कुलपतियों के माध्यम से उनके पते से किया जाएगा। विश्वविद्यालय के कंप्यूटर विज्ञान के सहायक प्राध्यापक डा0 जितेंद्र पांडेय इसके समन्वयक होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here