यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो अब आप देश के महानगरों की तर्ज पर उत्तराखण्ड में भी मेट्रो ट्रेन का सफर कर सकेेंगे। सरकार की मानें तो आने वाले 2024 में हरिद्वार और ऋषिकेश, नेपाली फार्म से देहरादून तक आप मेट्रो का आनंद उठा सकेंगे।

इसके लिए यूनिफाइड मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट प्राधिकरण ने प्रथम चरण में हरिद्वार से ऋषिकेश, नेपाली फार्म से देहरादून तक मेट्रो की मंजूरी प्रदान कर दी है। राज्य में मेट्रो के प्रथम चरण के लिए डीपीआर तैयार कर केंद्र की स्वीकृति के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा।

गुरूवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में मेट्रो के प्रथम चरण के लिए यूनिफाइड मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट प्राधिकरण ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। अब जल्द ही मेट्रो के प्रथम चरण के लिए डीपीआर तैयार करने के बाद इसकी स्वीक ृति के लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

प्रदेश सरकार की मानें तो आगामी वर्ष 2024 तक हरिद्वार और ऋषिकेश के साथ ही नेपाली फार्म और देहरादून के बीच मेट्रो का संचालन प्रारंभ हो जाएगा। मेट्रो के प्रथम चरण के लिए लगभग 11 हजार करोड़ रूपए खर्च होने का अनुमान बताया जा रहा है।

देहरादून, ऋषिकेश और हरिद्वार में रोपवे पर बनी सहमति

इसके अलावा प्रथम चरण में ही प्राधिकरण ने देहरादून नगर में रोपवे और हरिद्वार शहर में पीआरटी बनाने पर भी सहमति बन गई है। जल्द ही इन दोनों ही योजनाओं की डीपीआर भी तैयार कर स्वीकृति के लिए केन्द्र को भेजी जाएगी। बताया गया है कि हरिद्वार के हर की पैड़ी से चंडी देवी तक रोपवे और ऋषिकेश से नीलकंठ तक रोपवे के निर्माण को लेकर भी सहमति बनी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here