6 C
New York
Wednesday, April 21, 2021
spot_img
Homeहमारा उत्तराखण्डमकर संक्रांति पर्वः अतिरिक्त चक्कर लगाएंगी रोडवेज की बसें, नेशनल हाईवे पर...

मकर संक्रांति पर्वः अतिरिक्त चक्कर लगाएंगी रोडवेज की बसें, नेशनल हाईवे पर भारी वाहनों पर रोक

आगामी 14 जनवरी को मकर संक्रांति पर्व पर हरिद्वार में स्नान को पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के आवागमन के लिए जहां कुंभ प्रशासन ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है, वहीं इस पर्व पर यहां आने-जाने वाले श्रद्धालुओं को देखते हुए परिवहन निगम ने भी तैयारी करनी शुरू कर दी है। इस पर्व पर परिवहन निगम की बसें अतिरिक्त चक्कर लगाएंगी। किस मार्ग पर कितनी बस जाएंगी, इसकी सूची बनाई जा रही है।

14 जनवरी के मकर संक्रांति पर्व स्नान के अवसर पर हरिद्वार में हजारों श्रद्धालु गंगा स्नान करने के लिए आएंगे। इसके साथ ही देहरादून, रुड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर से भी श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। परिवहन निगम के अधिकारियों के मकर संक्रांति पर्व के स्नान के लिए कार्ययोजना तैयार कर ली है।

मकर संक्रांति पर्व स्नान निपटने के बाद बनेगी कुंभ की कार्ययोजना

सहायक महाप्रबंधक हरिद्वार डिपो प्रतीक जैन ने बताया कि मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर तीर्थनगरी में स्नान करने वाले श्रद्धालुओं को पहुंचाने और ले जाने की कार्य योजना बनाई जा रही है। मकर संक्रांति पर्व का स्नान निपटने के बाद ही कुंभ की कार्ययोजना बनाई जाएगी।

मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर गंगा में डुबकी लगाने के लिए राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश से भी भारी संख्या में श्रद्धालु तीर्थ नगरी पहुंचते हैं। ऐसे में दूसरे राज्यों में भी जिस मार्ग पर भीड़ अधिक होगी उसी मार्ग पर ही बसों को भेजा जाएगा।

बसों में भीड़ को देखते हुए कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर भी यात्रियों को जागरूक किया जाएगा। परिवहन निगम के अधिकारी सफर के दौरान यात्रियों से मास्क पहनने और सैनिटाइजर आदि का इस्तेमाल करने की अपील करेंगे। रोडवेज बस अड्डे पर आने वाले यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा न हो इसके लिए पूछताछ केंद्र के साथ ही वर्कशाप में भी 24 घंटे कर्मचारियों की तैनाती रहेगी।

नेशनल हाईवे पर भारी वाहनों के आवागमन पर रोक

हरिद्वार। 12 जनवरी से नेशनल हाईवे पर भारी वाहनों के आवागमन पर पूरी तरह से रोक रहेगी। वाहनों को मंगलौर से डायवर्ट किया जाएगा। 14 जनवरी की मध्यरात्रि तक यही ट्रैफिक व्यवस्था लागू रहेगी।

मकर संक्रांति पर श्रद्धालु बे-रोकटोक गंगा स्नान कर सकेंगे। भीड़ और यातायात को लेकर मेला पुलिस ने व्यवस्था तैयार कर ली है। पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार स्नान की तैयारियों पर नजर बनाए हुए हैं।

वह शुक्रवार को मेला सभागार में तैयारियों की समीक्षा के साथ व्यवस्थाओं को भी परखेंगे। 12 जनवरी को स्नान पर्व की तैयारियों को लेकर मेला पुलिस की ब्रीफिंग भी होगी। 10 जनवरी को 10 पैरा मिलिट्री फोर्स धर्मनगरी पहुंच कर मोर्चा संभाल लेंगी। मकर संक्राति के पर्व पर हरिद्वार में करीब 25 से 30 लाख श्रद्धालु पहुंचने की पूर्वानुमान लगाया गया है।

आईजी, कुंभ मेला संजय गुंज्याल ने बताया कि स्नान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। श्रद्धालु कोविड नियमों के पालन के साथ बे-रोकटोक गंगा घाटों स्नान कर सकेंगे। हाईवे पर यातायात का दबाव कम करने लिए 12 जनवरी से हाईवे पर भारी वाहनों की एंट्री बंद कर दी जाएगी।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!