देहरादून। प्रदेश में इस सप्ताह भी शनिवार और रविवार को चार मैदानी जिलों में संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा। देहरादून की तस्वीर भी साफ हो गई है। इस संबंध में शासन ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों से रिपोर्ट मांगी थी। आज शुक्रवार को देहरादून की रिपोर्ट आने के बाद इस पर लॉकडाउन का निर्णय लिया गया। हालांकि, देहरादून में कोरोना के मामले अप्रत्याशित ढंग से बढ़े हैं उसे देखते हुए लाॅकडाउन जारी रखने का फैसला सही बताया जा रहा है।

जिलाधिकारी डा0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि कल शनिवार एवं रविवार को पिछले सप्ताह की भांति देहरादून जिले में लाॅकडाउन रहेगा। जिलाधिकारी ने अवगत कराया है कि नगर निगम ऋषिकेश क्षेत्रान्तर्गत ग्राम प्रतीतनगर मौहल्ला-चमोली प्लाट निकट बोक्सा बस्ती थाना रायवाला में कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति पाये जाने के फलस्वरूप आवश्यक सुरक्षात्मक उपाय अपनाते हुए उक्त क्षेत्र को कन्टेंनमेंट जोन घोषित किया गया है। ग्राम प्रतीतनगर मौहल्ला-चमोली प्लाट निकट बोक्सा बस्ती थाना रायवाला का वह हिस्सा जिसके पूरब दिशा में कृषि भूमि, पश्चिम दिशा में आवासीय खाली प्लाट, उत्तर दिशा में मकान उत्तम सिंह, व खाली प्लाट तथा दक्षिण दिशा में नहर व खाली प्लाट अवस्थित है को कन्टेंनमेंट जोन घोषित किया गया है।

Haridwar: हरकी पैड़ी पर दीवार बिजली गिरने से नहीं गिरी, मामला और ही निकला, जानें

बीते गुरुवार देर शाम नैनीताल, हरिद्वार एवं ऊधम सिंह नगर से मिली रिपोर्ट के आधार पर शासन ने इन तीन जिलों में इस शनिवार एवं रविवार को भी सम्पूर्ण लॉकडाउन जारी रखने का निर्णय लिया है।

विदित हो कि कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोत्तरी होने पर शासन ने बीती 17 जुलाई को एहतियात के तौर पर पिछले हफ्ते शनिवार और रविवार को चार मैदानी जिलों में पूर्ण लॉकडाउन का फैसला किया था। साथ ही यह भी संकेत दिए थे कि यदि यहां कोरोना के मामलों में इजाफा हुआ तो लॉकडाउन को आगे भी विस्तारित किया जाएगा। बीते चार दिनों में प्रदेश में कोरोना रोगियों की संख्या में खासी वृद्धि हुई है, जिसे देखते हुए अब लाॅकडाउन की संभावनाएं बढ़ती दिखाई दे रही हैं।

Uttarakhand COVID-19 Update: कोरोना के आज रिकार्ड 272 मामले, अब तक 5717

सूबे के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश के सभी डीएम से इस संबंध में रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट का अध्ययन करने पर लाॅकडाउन के बारे में फैसला किया जाएगा।

———————–

वैश्विक महामारी कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते उत्तराखंड एक बार फिर लाॅकडाउन की राह पर है। हालांकि इस बार हफ्ते में दो दिन लॉकडाउन रहेगा। इस संबंध में प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए शनिवार और रविवार को लॉकडाउन लागू करने के आदेश दिए हैं। शासन ने शुक्रवार देर शाम आज लॉकडाउन की गाइडलाइन जारी कर दी है।

विदित हो कि प्रदेश में बीते गुरूवार को जहां एक ही दिन में कोरोना संक्रमितों के 199 मामले आए वहीं आज फिर शुक्रवार को 120 मामले आने से प्रदेश सरकार की चिंताएं बढ़ गई हैं। इसे देखते हुए प्रदेश में शनिवार और रविवार को सरकार द्वारा पूर्ण लॉकडाउन घोषित किया गया है। इसके तहत उत्तराखण्ड की सीमाओं को भी सील किया जा सकता है। शनिवार और रविवार को जारी लाॅकडाउन के लिए आज देर शाम एसओपी जारी कर दी गई है।

लॉकडाउन के लिए जारी गाइडलाइन

प्रदेश के 4 मैदानी ज़िलों में शनिवार-रविवार को लॉकडाउन रहेगा। इन जिलों में राजधानी देहरादून, नैनीताल, हरिद्वार, उधमसिंहनगर शामिल हैं। गाइड लाइन के मुताबिक दूसरे राज्य से आने के लिए रजिस्ट्रेशन ज़रूरी है। अभी सरकार द्वारा 9 पहाड़ी ज़िलों को फिलहाल लॉकडाउन में रियायत दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here