रूद्रपुर। यदि आपके भीतर काबिलियत है तो आप देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी अपना डंका बजा सकते हैं। कठिन मेहनत एवं लगन के बलबूते आप किसी भी लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।

यहां हम ऐसे ही एक होनहार क्षितिज तिवारी की बात कर रहे हैं। क्षितिज की मेहनत का ही परिणाम है कि अमेरिका की मल्टीनेशनल कंपनी ने उसे जॉब ऑफर कर वेतन व भत्तों के रूप में सालाना लगभग एक करोड़ (1.38 लाख डालर) रूपए का पैकेज देगी। इसके साथ ही क्षितिज ने इस उपलब्धि से पंतनगर ही नहीं बल्कि पूरे देश का नाम रोशन किया है।

विदित हो कि संयुक्त राज्य अमेरिका की टेक्सास ए एंड एम विवि से 4/4 ग्रेड प्वाइंट से कंप्यूूटर इंजीनियरिंग में मास्टर्स उत्तीर्ण कर क्षितिज ने वर्ष 2018 में टेक्सास विवि में मास्टर्स ऑफ इंजीनियरिंग करने के दौरान आठ महीने अमेरिका की विश्वविख्यात एएमडी इंडस्ट्रीज में 30 लाख रुपये प्राप्त कर इंटर्नशिप हासिल की। साथ ही क्षितिज ने विवि की छात्रवृत्ति भी प्राप्त की थी।

क्षितिज ने बिट्स हैदराबाद कैंपस से इलेक्ट्रॉनिक्स में इंजीनियरिंग के दौरान जर्मनी के ड्रेसडन विवि से जर्मन छात्रवृत्ति पर एक साल की इंटर्नशिप करने के बाद बिट्स से बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की उपाधि हासिल की। शुरूआत से ही पढ़ाई में होनहार क्षितिज की प्रारंभिक शिक्षा पंतनगर के कैंपस स्कूल से हुई। यहीं से इंटरमीडिएट की परीक्षा 93.2 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण कर कीर्तिमान रचा था।

क्षितिज तिवारी की मां डॉ. रुचिरा तिवारी यहां पतनगर स्थित जीबी पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में कीट वैज्ञानिक के पद पर कार्यरत है जबकि क्षितिज के पिता डा. मनोज श्रीवास्तव अखिल भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली में प्रधान वैज्ञानिक के पद पर हैं। क्षितिज अपनी इन उपलब्धियों का श्रेय अपने गुरूजन एवं परिजनों को देता हैं।

उसकी इस उपलब्धि पर कैंपस स्कूल के शिक्षकों एवं प्रधानाचार्य डा. बी0सी0 पाठक, आरएस सेंगर, सोम तिवारी, प्रियंका भट्ट, एके त्यागी एवं वीना मेहरा आदि ने बधाई दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here