संपूर्ण भारत में लॉकडाउन की स्थिति है ऐसे में रोजगार की कमी होना लाजमी है परन्तु ऐसे समय में भारतीय डाक ने उत्तराखंड में बम्पर पोस्ट की विज्ञप्ति जारी कर दी है।भारतीय डाक द्वारा Gramin Dak Sevak की भर्ती की जा रही है। आवेदन करने की तिथि 8-6-2020 से शुरू हो जाएगी तथा आवेदन करने की अंतिम तिथि 07-07-2020 है। जाने क्या है पूरी विज्ञप्ति और कैसे करें आवेदन दिए गए आलेख में।

भारतीय डाक : Gramin Dak Sevak

पिछले 150 वर्षो से भारतीय डाक सेवा भारत की एक महत्त्वपूर्ण शाखा है जिसने कई प्रकार से जनता की सेवा की है चाहे वो लोगों को महत्त्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करवाना हो या लोगों को छोटी सी बचत से लिए प्रोत्साहित करना हो।

Gramin Dak Sevak: क्या है ग्रामीण डाक सेवक विज्ञप्ति

Gramin Dak Sevak के अंतर्गत 3 पदों की विज्ञप्ति दी गई है जिसमे ब्रांच पोस्टमास्टर,सहायक ब्रांच पोस्टमास्टर तथा डाकसेवक के पदों के लिए भर्ती की जाएगी । विज्ञप्ति में कुल 724 पदों केलिए आवेदन मांगें गए है जिसका विवरण नीचे दिया गया है ।

  समुदाय  पदों की संख्या
EWS

OBC

PWD-A

PWD-B

PWD-C

SC

ST

UR

38

96

02

09

07

134

27

411

   कुल 724

शैक्षणिक योग्यता

  • मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वी की परीक्षा उत्तीर्ण की हो तथा 10वी में गणित विषय को अनिवार्य किया गया है।प्रथम बारी में उत्तीर्ण किये हुए आवेदकों को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • आवेदक को अपनी स्थानीय भाषा का ज्ञान होना आवश्यक है ।

आयु सीमा : 8-06-2020 को जारी विज्ञप्ति के अनुसार Gramin Dak Sevak के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है।अन्य विज्ञप्तियों की भांति ही इसमें भी अलग-अलग जातियों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट दी है जिसकी जानकारी नीचे तालिका में दी गई है।

  समुदाय  आयु में छूट
OBC 3 Years
PWD 10 Years
PWD+OBC 13 Years
PWD+SC/ST 15 Years
SC/ST 5 Years

Gramin Dak Sevak : कैसे करें आवेदन

स्टेप 1 : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

केवल ऑनलाइन ही Gramin Dak Sevak के पदों के लिए आवेदन किया जा सकता है।आवेदन करने के लिए आवेदक को सर्वप्रथम दिए हुए ऑनलाइन पोर्टल में रजिस्टर करना होगा।उसके लिए विज्ञप्ति में दिए हुए लिंक https://indiapost.gov.in या  https://appost.in/gdsonline पर जाकर आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है। आवेदन करने की तिथि 8-6-2020 से शुरू हो जाएगी तथा आवेदन करने की अंतिम तिथि 07-07-2020 है इसलिए आप सभी अंतिम तिथि तक अपना रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित कर लें।एक अभ्यर्थी  द्वारा केवल एक बार आवेदन किया जाना आवश्यक है।ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हेतु आपको निम्न जानकारियों को देना होगा जिसके सत्य होने पर ही आपको आपका रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जायेगा ।

  • आवेदक का नाम
  • आवेदक के पिता का नाम
  • मोबाइल नंबर ( एक नंबर से एक ही आवेदन किया जाना सुनिश्चित है )
  • जन्मतिथि
  • लिंग
  • पर्सेंटेज ऑफ़ डिसेबिलिटी
  • राज्य जहाँ से 10वी की परीक्षा उत्तीर्ण की है
  • बोर्ड जहाँ से 10वी की परीक्षा उत्तीर्ण की है
  • 10वी की परीक्षा उत्तीर्ण करने का वर्ष
  • 10वी का सर्टिफिकेट नंबर तथा अनुक्रमांक

स्टेप 2 :आवेदन शुल्क 

महिलाओ को छोड़कर अन्य सभी वर्गों के आवेदकों के लिए 100 रुपया आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है।आवेदन शुल्क जमा करने के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जा सकते है या आवेदक द्वारा ऑनलाइन माध्यम जैसे क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड द्वारा भी शुल्क जमा किया जा सकता है ।

स्टेप 3: डॉक्यूमेंट अपलोड 

रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाने पर आपको अपने सभी डाक्यूमेंट्स दिए हुए पोर्टल में अपलोड करने होंगे । यह ध्यान रहें की सभी डाक्यूमेंट्स दिए हुए फॉर्मेट में ही होने चाहिए।सही फॉर्मेट में न होने पर अथवा डाक्यूमेंट्स अपलोड नहीं किये जाने की अवस्था में आपका रजिस्ट्रेशन निरस्त किया जा सकता है।नीचे उन सभी डाक्यूमेंट्स की जानकारी दी गई है जिन्हें आपको अपलोड करना है ।

Number  डॉक्यूमेंट का नाम   फॉर्मेट   साइज 
   1 10वी का सर्टिफिकेट .jpg/.jpeg 200 kb
   2 10वी की अंक तालिका .jpg/.jpeg 200 kb
   3 जन्म प्रमाण पत्र .jpg/.jpeg 200 kb
   4 कम्प्यूटर सर्टिफिकेट .jpg/.jpeg 200 kb
   5 फोटो .jpg/.jpeg 50 kb
   6 सिगनेचर .jpg/.jpeg 20 kb
   7 जाति प्रमाण पत्र .jpg/.jpeg 200 kb
   8 डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट .jpg/.jpeg 200 kb

 

चयन प्रकिया : Gramin Dak Sevak के चयन हेतु 10वी के अंको के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी उसी के द्वारा ग्रामीण डाक सेवक के पदों को भरा जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here