यातायात को लेकर पूरे भारत के लिए राहत भरी खबर है। भारतीय रेलवे ने लोगो को राहत देते हुए ट्रेनों का संचालन शुरू करने का निर्णय किया है। भारतीय रेल मंत्री पियूष गोयल ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। पिछले काफी समय से लॉकडाउन के कारण बंद रेल यातायात को पुन: चालू करने का केन्द्र सरकार ने बड़ा एवं राहत वाला निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें: प्रवासी लोगों की घर वापसी के लिए रेल सेवा शुरू

क्या है मामला: भारतीय रेलवे IRCTC करेगा ट्रेन का संचालन शुरू

कोविद महामारी के चलते दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासियो को अपने-अपने राज्यों में पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा ट्रेनों का संचालन शुरू करने का निर्णय लिया गया है । यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आगामी 12 मई से प्रथम चरण में इंडियन रेलवे की योजना के अनुसार पैसेंजर ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि अभी यह सुविधा यात्रियों को सिर्फ नई दिल्ली से देश के 15 प्रमुख नगरों के लिए उपलब्ध होगी।

इसके लिए रेलवे द्वारा 11 मई शाम चार बजे से आरक्षण हेतु बुकिंग खोल दी जाएगी। बुकिंग की सुविधा सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर मिलेगी। मिनिस्ट्री ऑफ़ रेलवे द्वारा किया गया ट्वीट इस प्रकार है:

नई दिल्ली से अभी इन शहरों के लिए संचालित होंगी ट्रेन

हावड़ा, चेन्नई, बंगलुरू, अहमदाबाद, मुंबई सेंट्रल, पटना, भुवनेश्वर, तिरुवनंतपुरम, रांची, जम्मू तवी, सिकंदराबाद, बिलासपुर, मडगांव, डिबूगढ़ एवं अगरतला शामिल हैं।

कैसे करें टिकट बुकिंग: IRCTC करेगा ट्रेन का संचालन शुरू

ट्रैन टिकट की बुकिंग केवल भारतीय रेलवे के टिकट बुकिंग एप IRCTC से ऑनलाइन ही की जा सकती है । इसके लिए सबसे पहले अपने फ़ोन में प्ले स्टोर से IRCTC एप को इनस्टॉल करें । अपनी लॉगिन id बनाये तथा अपने गंतव्य के लिए टिकट की बुकिंग करें ।

योजना के मुताबिक यात्रा से पूर्व यात्रियों की कोरोना जांच करवाई जाएगी। इसके अलावा मास्क पहनना भी अनिवार्य होगा। रेलवे के मुताबिक जिन यात्रियों के टिकट कंफर्म होंगे, उन्हीं को स्टेशन पर प्रवेश की इजाजत मिलेगी।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बाद अब क्या ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here