30.9 C
Dehradun
Saturday, October 16, 2021
Homeहमारा उत्तराखण्डसरकार के चारधाम यात्रा शुरू करने के फैसले पर नैनीताल हाईकोर्ट की...

सरकार के चारधाम यात्रा शुरू करने के फैसले पर नैनीताल हाईकोर्ट की रोक

चारधाम यात्रा शुरू करने को लेकर हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार को झटका दे दिया है। प्रदेश सरकार द्वारा आगामी एक जुलाई से चारधाम के स्थानीय जनपद वासियों के लिए यात्रा शुरू करने के फैसले पर नैनीताल हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। साथ ही कोर्ट ने सरकार को चारों धामों में होने वाली पूजा का लाइव प्रसारण किये जाने के भी निर्देश दिये।

उल्लेखनीय है कि कैबिनेट ने एक जुलाई से चारधाम यात्रा संबंधित जिलों के स्थानीय लोगों के लिए खोलने का निर्णय लिया था, जिसके तहत चमोली जिले के लोग बदरीनाथ धाम, रुद्रप्रयाग के लोग केदारनाथ धाम और उत्तरकाशी जिले के लोग गंगोत्री, यमुनोत्री के दर्शन के लिए उक्त धामों में आवाजाही कर सकते थे। थे। बीते वर्ष भी कोरोना प्रकोप के चलते राज्य सरकार ने एक जुलाई से ही चारधाम यात्रा शुरू की थी।

तीर्थ पुरोहित, वेद पाठियों की जान को खतरे में नहीं डाला जा सकता

एडवोकेट दुष्यंत मैनाली, अनू पंत एवं सच्चिदानंद डबराल की ओर से कोरोना काल में खराब स्वास्थ्य व्यवस्था तथा चारधाम यात्रा की आधी अधूरी तैयारियों से संभावित कोरोना संक्रमण के खतरे को लेकर दायर जनहित याचिका पर सुनवाई की गई।

इस मामले में सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति आरएस चौहान और न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की खंडपीठ ने यह निर्देश दिए।

वर्चुअल सुनवाई में प्रदेश के मुख्य सचिव ओम प्रकाश सहित अन्य आला अधिकारी कोर्ट के समक्ष उपस्थित हुए। कोर्ट ने स्पष्ट रूप से कहा कि कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए तीर्थ पुरोहित एवं वेद पाठियों की जान को खतरे में नहीं डाला जा सकता है।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!