उत्तरकाशी। जिले के राजेन्द्र सिंह रावत राजकीय महाविद्यालय बड़कोट में आज हरेला पर्व मनाया गया। हरेला पर्व के सुअवसर पर महाविद्यालय प्रांगण में वृक्षारोपण किया गया। वृक्षारोपण के तहत पेड़-पौधों अंगा, आंवला, कनेर, जामुन व सिल्वर ओक का रोपण किया गया। इस अवसर पर कालेज के प्रत्येक प्राध्यापक व कर्मचारी ने एक-एक पौधे का रोपण कर स्वयं उसकी सुरक्षा का जिम्मा भी लिया।

इसके पश्चात प्राचार्य डा०ए० के० तिवारी ने सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए महाविद्यालय के प्राध्यापकों व कर्मचारियों को संबोधित किया। उन्होंने महाविद्यालय को हरा भरा बनाने हेतु महाविद्यालय में बॉटनिकल गार्डन बनाने के लिए वनस्पति विज्ञान के प्राध्यापक डा० जगदीश चंद्र रस्तोगी को निर्देशित किया।

पूर्व में भी महाविद्यालय में कई बार वृक्षारोपण किया गया, लेकिन सुरक्षा दीवार न होने के कारण मवेशी पेड़-पौधों को बर्बाद कर देते हैं, जिससे पूर्व में लगाए गए वृक्ष वृद्धि नहीं कर पा रहे हैं। सुरक्षा दीवार आधी बनी हुई है, किंतु आधी बनाना अभी बाकी है। इसके साथ ही उन्होंने इस महामारी में छात्र-छात्राओं के भविष्य को ध्यान में रखते हुए छात्रों की हरसंभव मदद करने हेतु सभी लोगों को आगे आने के लिए कहा।

यह कार्यक्रम महाविद्यालय के इको क्लब के तहत किया गया। इको क्लब के संयोजक डा० जगदीश चंद्र रस्तोगी की अगुवाई व प्राचार्य डा० ए० के० तिवारी के निर्देशन में वृक्षारोपण किया गया। इस अवसर पर डा० पुष्पांजलि आर्य, डा० डी० एस० मेहरा, डा० विमल प्रकाश बहुगुणा, डा० बी०एल० थपलियाल, डा० विनय शर्मा के साथ-साथ प्रत्येक कर्मचारी ने 1-1 पौधे का रोपण किया। इस अवसर पर कुछ छात्र-छात्राओं ने भी वृक्षारोपण किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here