Mothers Day: हर माँ और उनके बच्चों के लिए एक विशेष दिन होता हैं। हमारे देश में हर वर्ष मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता हैं। अब सवाल आता हैं की मदर्स डे मई महीने के ही दूसरे रविवार को क्यों मनाया जाता हैं तो वो इसलिए की अमेरिकी प्रेसिडेंट वुड्रो विलसन ने 9 मई 1914 को एक लॉ पास किया था जिसमे उन्होंने आदेश दिया की हर साल मई महीने के ही दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाये इसके बाद से ही अमेरिका सहित अन्य देशों ने भी इसे अपनाया. कुछ विद्वानो का यह भी मानना हैं की इस दिन का आरम्भ ग्रीस देश से हुई जहाँ पर देवताओं की माताओ को पूजने का प्रचलन था उसके बाद से ही दुनिया के लगभग हर कोने में मदर्स डे एक त्यौहार के रूप में मनाया जाने लगा। Mothers Day को हमें एक त्यौहार की तरह मनाना चाहिये.

Mothers Day हमें मदर्स डे क्यों मनाना चाहिये

माँ वो हैं जिसने हमें जन्म देकर एक नया जीवन दिया हैं एक माँ ही हैं जो हमारे बिना बोले ही हमारी सारी परेशानियों को समझ लेती हैं। हमें कब भूख लगती हैं, हमारे ऊपर कौन से रंग के कपडे अच्छे लगते हैं, सब माँ को पता होता हैं। हम कोई गलती करके उसे कितना भी छुपाने के कोशिश करें लेकिन वो माँ हैं ना उसे पता चल ही जाता हैं।

हम अपनी चीजों को रखकर भूल जाते हैं, तब माँ ही उन्हें संभाल कर रखती हैं। कई बार हमारे शरीर पर लगी चोट को हम कितना भी छिपाले लेकिन वो माँ के नजर में आ ही जाता हैं। एक रोते हुए छोटे बच्चे को आप कितना भी चुप करा लो आखिर में वो अपनी माँ के गोद में ही शांत होता हैं। हम कितने भी बड़े क्यों ना हो जाये लेकिन माँ हमारी परवाह करना कभी नहीं छोड़ती। अगर दुनिया में कोई इंसान ऐसा हैं जो जीवन भर बिना पैसे लिए काम करता हैं तो वो हैं।

माँ एक माँ ही हैं जो सुबह से लेकर शाम तक ओर शाम से लेकर रात तक हमेशा हमारे ही कामों में लगी रहती हैं हमें तो अपने काम से छुट्टी मिल जाती हैं लेकिन माँ हमारे लिए हर दिन काम करती रहती हैं। एक बच्चे को जन्म देने से लेकर उसकी परवरिश, खान- पान, शिक्षा,संस्कार प्रदान करने और एक सफल इंसान बनाने में माँ का महत्वपूर्ण योगदान रहता हैं। वैसे तो हमें अपनी माँ का हर दिन ख्याल रखना चाहिये लेकिन केवल एक दिन हम उनके लिए स्पेशल कर सकते हैं।

Mothers Day कैसे मनाये

Mothers Day हर देशों में अलग अलग तरीको से मनाया जाता हैं। इस दिन स्कूलों ओर कॉलेज में माँ के ऊपर कई प्रकार के फंक्शन का आयोजन किया जाता हैं। कई सार्वजानिक जगहों पर माँ को उनके प्यार और स्नेह के लिए सम्मानित किया जाता हैं बच्चों द्वारा कई तरह के नाटक, भाषण और कविताये कही जाती हैं ओर उन्हें पुरस्कृत किया जाता हैं। घर पर हम अपनी माँ के लिए एक विशेष आयोजन कर उन्हें उपहार दे सकते हैं.

Mothers Day केवल एक दिन आता हैं इसका मतलब यह नहीं की हमें अपनी माँ का आदर और सम्मान सिर्फ एक दिन करना हैं, हमें हमेशा हर दिन अपनी माँ को खुश रखना चाहिए क्योंकि एक माँ ही हैं जो जीवन में हमें हमेशा  कामयाब देखना चाहती हैं हम अपनी माँ के कर्तव्यों का मोल कभी नहीं चुका सकते, लेकिन उनका आदर सम्मान करके उनके चेहरे पर एक मुस्कान तो ला ही सकते हैं, और यही हमारी माँ के प्रति हमारा कर्तव्य होना चाहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here