राज्यपाल बेबीरानी मौर्य ने किया पंतनगर के 109 वें किसान मेले का शुभारंभ

0
452
राज्यपाल बेबीरानी मौर्य ने किया पंतनगर के 109 वें किसान मेले का शुभारंभ

उत्तराखंड की राज्यपाल बेबीरानी मौर्य ने सोमवार को पंतनगर के 109वें किसान मेले का शुभारंभ किया। पंतनगर विवि प्रशासन ने 11 बजे का आमंत्रण देकर एक घंटा पहले ही मेले का उद्घाटन कराया।

बता दें कि कार्यक्रम में भाग लेने के लिए राज्यपाल बेबी रानी मौर्य राजकीय विमान से रविवार दोपहर 1:10 बजे पंतनगर एयरपोर्ट पहुंचीं। पंतनगर विवि कुलपति डॉ. तेज प्रताप, डीएम रंजना राजगुरु, एसएसपी दिलीप सिंह कुंवर और क्षेत्रीय विधायक राजेश शुक्ला ने उनका स्वागत किया।

दोपहर 1:40 बजे राज्यपाल कार से तराई भवन के लिए रवाना हुईं। सोमवार को राज्यपाल जीबी पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के गांधी मैदान में किसान मेले का शुभारंभ किया।

निदेशक प्रसार डॉ. कुमार शर्मा ने बताया कि मेले के शुभारंभ के बाद कुलपति समेत अन्य अधिकारी राज्यपाल को विभिन्न महाविद्यालयों एवं संस्थानों के स्टॉलों का भ्रमण कराया गया। राज्यपाल ने गांधी हॉल में अतिथि किसानों और मौजूद लोगों को संबोधित भी किया।

बताया कि मेले में विवि के विभिन्न महाविद्यालयों, वाह्य शोध केंद्रों व कृषि विज्ञान केंद्रों सहित राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त विभिन्न फर्मों की ओर से अपने-अपने उत्पादों एवं तकनीकों का प्रदर्शन किया जा रहा है।

मेले में आईं विभिन्न फर्मों की ओर से ट्रैक्टर, कंबाइन हार्वेस्टर, पावर ट्रिलर, पावर वीडर, प्लांटर मशीन, सब-स्वायलर, सिंचाई यंत्रों एवं अन्य आधुनिक कृषि यंत्रों का प्रदर्शन कर उनके बारे में जानकारी दी जा रही है। मेले में विवि के उत्पादित खरीफ की विभिन्न फसलों जैसे धान, मक्का, अरहर, मूंग, उड़द, सोयाबीन आदि के बीजों की बिक्री की जा रही है।

साथ ही विभिन्न शोध केंद्रों की ओर से उत्पादित सब्जियों, फूलों, औषधीय व सगंध पौधों, फलों आदि के पौधों और बीजों की बिक्री भी की जा रही है।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here