उत्तराखण्ड में वरिष्ठ नागरिकों के लिए अच्छी खबर है। अब एक काॅल पर वरिष्ठ नागरिकों की हर समस्या का समाधान हो जाएगा। राज्य सरकार ने 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए होम सर्विस की सुविधा शुरू की है। वरिष्ठ नागरिकों को यह सुविधा उपनल के माध्यम से प्रदान की जाएगी। सूबे की अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं।

अमूमन यह देखने में आता है कि घर पर कई बुजुर्ग लोग अकेले निवास करते हैं ऐसे में उन्हें घरेलु आदि के कार्यों के निराकरण में काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। लेकिन ऐसे लोगों के लिए अब चिंता करने की कोई बात नहीं है। घर में अकेले रहने वाले या चलने फिरने में असमर्थ बुजुर्गों को घर बैठे एक कॉल करने पर उपनल के माध्यम से ड्राइवर, तकनीशियन, इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, बढ़ई, रसोइया व नर्सिंग समेत घरेलू मदद के अन्य सेवाओं की सुविधा उपलब्ध होगी। हालांकि इसके लिए कुछ शुल्क भी चुकाना होगा।

उत्तराखण्ड में काफी तादाद में 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिक रहते हैं। ऐसे लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने उपनल के जरिए होम सर्विस देने की योजना शुरू की है। अभी यह योजना पायलट प्रोजेक्ट के रूप में राजधानी देहरादून और हल्द्वानी के शहरी क्षेत्रों में लागू करने का निर्णय लिया है। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए मल्टी सर्विस सेंटर स्थापित किए जाएंगे। अभी दो माह के भीतर इस योजना की प्रगति को देखा जाएगा यदि सरकार की यह योजना सफल रही तो इसे आगे विस्तारित किया जाएगा।

योजना के लिए होगा प्रशिक्षित युवाओं का पंजीकरण

उपनल की ओर से होम सर्विस सेवाओं के लिए प्रशिक्षित डिप्लोमा होल्डर्स, कामगार या श्रमिकों का पंजीकरण किया जाएगा, जिसमें भूतपूर्व सैनिकों, उनके आश्रितों को प्राथमिकता दी जाएगी। वहीं, प्रदेश के आईटीआई, पॉलिटेक्नीक के डिप्लोमा धारक, पंजीकृत नर्सें, स्टेट स्किल डेवलपमेंट मिशन के तहत प्रशिक्षित युवाओं को प्राथमिकता मिलगी। उपनल द्वारा योजना में पंजीकृत सभी कामगार या श्रमिकों का पूरा रिकॉर्ड मौजूद होगा, जिसका बाकायादा पुलिस से सत्यापन भी कराया जाएगा। ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा भी बनी रहेगी।

उपनल तय करेगा शुल्क

इस योजना के मुताबिक उपनल द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली होम सर्विस के लिए शुल्क निर्धारित किया जाएगा। यदि किसी बुजुर्ग को अपने घर में इलेक्ट्रीशियन की आवश्यकता है तो उसे इसके लिए मल्टी सर्विस सेंटर में कॉल करनी होगी। इसके बाद सर्विस सेंटर से तत्काल सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। इस सेवा के लिए शुल्क का भुगतान वरिष्ठ नागरिक को चुकाना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here