29.8 C
Dehradun
Sunday, July 25, 2021
Homeहमारा उत्तराखण्ड'गौरा देवी पर्यावरण जनजागरण यात्रा': सीएम तीरथ के साथ शिक्षा मंत्री कल...

‘गौरा देवी पर्यावरण जनजागरण यात्रा’: सीएम तीरथ के साथ शिक्षा मंत्री कल सेलाकुई से करेंगे शुभारम्भ

उत्तराखंड प्रदेश की संस्कृति का अभिन्न अंग हरेला पर्व के अवसर पर हरेला पखवाड़ा 01 जुलाई – 15 जुलाई 2021 के अंतर्गत विद्यालयी शिक्षा, प्रौढ़ शिक्षा, संस्कृत शिक्षा, खेल, युवा कल्याण एवं पंचायतीराज मंत्री अरविन्द पाण्डेय संपूर्ण प्रदेश में ‘गौरा देवी पर्यावरण जनजागरण यात्रा’ का मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के साथ 01 जुलाई 2021 को सेलाकुई से शुभारम्भ करेंगे।

मंत्री श्री पाण्डेय ने कहा कि चिपको आंदोलन की जननी आदरणीय गौरा देवी जी को समर्पित इस यात्रा के दौरान समस्त नौनिहालों के सुखद भविष्य और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सहयोग के लिए ‘गौरा देवी जी’ के गृह क्षेत्र रैणी गांव सहित प्रदेश के 13 जिलों के अंतर्गत 45 विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न स्थानों एवं विद्यालयों में पौधारोपण कार्यक्रम किया जाएगा।

राजकीय अटल उत्कृष्ट विद्यालयों का भी होगा शुभारम्भ

मंत्री ने हर्षपूर्वक बताया कि गत वर्ष की संकल्पना और संकल्प के अनुसार, प्रदेश सरकार के निर्णयानुसार सभी के सहयोग से भूतपूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित देवभूमि उत्तराखण्ड में विकसित, समस्त सुविधायुक्त, सीबीएसई बोर्ड से सम्बद्ध अंग्रेजी माध्यम से शिक्षण हेतु राजकीय अटल उत्कृष्ट विद्यालयों (प्रत्येक विकासखंड में दो) का भी शुभारम्भ भी किया जायेगा।

लोकपर्वों को दें बढ़ावा

उन्होंने वर्तमान परिस्थितियों पर गंभीरता जताते हुए कहा कि कोरोना काल में ऑक्सीजन की महत्ता और आवश्यकता को देखते हुए हमें प्रकृति के साथ सामंजस्य बनाना ही होगा और हमें पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्द्धन हेतु सदैव संकल्पबद्ध रहना होगा। साथ ही सभी से अपील कर कहा कि “हमें प्रकृति और पर्यावरण से जोड़ता ‘हरेला पर्व’ को हम सभी हर्षोउल्लास और आत्मीयता से मनाएं।  

पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्द्धन से संबद्ध अपनी सांस्कृतिक विरासतों, लोकपर्वों को बढ़ावा दें। हमें प्रकृति और पर्यावरण के प्रति, प्रतिपल आभार व्यक्त करना चाहिए। सभी से आग्रह किया कि वृक्ष लगाएं और उनका संरक्षण भी करें। साथ ही अपने स्वजनों को भी इस पुण्य कार्य हेतु प्रेरित करें।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!