ऋषिकेश। द एडवेंचर स्पो‌र्ट्स सोसाइटी की ओर से उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के सहयोग से आयोजित नवें ‘गंगा क्याक महोत्सव- 2021’ का बुधवार को फूलचट्ट में गोल्फकोर्स रैपिड में शानदार आगाज हुआ। पहले दिन क्याक स्प्रिंट स्पर्धाओं में खिलाड़ियों ने दमखम दिखाया।

बुधवार को गंगा क्याक महोत्सव का शुभारंभ यमकेश्वर विधायक रितू खंडूरी ने क्याकर्स को हरी झंडी दिखाकर किया। उन्होंने कहा कि पर्यटन उत्तराखंड की आर्थिकी की रीढ़ है। बड़ी संख्या में युवा पर्यटन उद्योग से जुड़कर देश-विदेश में नाम कमा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गंगा क्याक महोत्सव एक अलग पहचान बना चुका है। इस तरह के आयोजन प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने का काम कर रहे हैं। उन्होंने युवाओं से संसाधनों का बेहतर उपयोग कर राज्य के विकास में भागीदार बनने का आह्वान किया।

द एडवेंचर स्पो‌र्ट्स सोसाइटी के अध्यक्ष भीम सिंह चौहान ने बताया कि 19 फरवरी तक चलने वाले तीन दिवसीय गंगा क्याक महोत्सव में स्प्रिंट, प्रोफेशनल स्लालम, मास बोटर क्रास व बोटर क्रास स्प्रर्धाएं आयोजित की जाएंगी। गंगा क्याक फेस्टिवल में इस बार 73 क्याकर्स शिरकत कर रहे हैं, जिनमें पांच महिला क्याकर्स भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण इस वर्ष विदेशी क्याकर्स प्रतियोगिता में शामिल नहीं हो पाए हैं। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने प्रतियोगिता में शिरकत कर रही पांच महिला क्याकर्स को भी सम्मानित किया।

पहले दिन क्याकिंग की व्यक्तिगत क्याक स्प्रिंट प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। देश भर से पहुंचे क्याकर्स ने गंगा की लहरों पर जुझते हुए अपना दमखम दिखाया। रंग विरंगी क्याक और स्पर्धा को देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक भी यहां जुटे।

कार्यक्रम में स्पो‌र्ट्स सोसाइटी के सचिव हरेंद्र रावत, विशाल भंडारी, संदीप राणा, अयोध्या प्रसाद, रमेश रावत, विकास मैठाणी, भाजपा मंडल अध्यक्ष गुरपाल बत्रा, भरत लाल, युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष सुरजीत राणा, विनीता नौटियाल, विधयाक प्रतिनधि विनोद जुगलान, अलकेश कुकरेती, प्रीतम राणा, बिजेंद्र बिष्ट, अश्वनी गुप्ता, बृजमोहन, मनीष मुकेश राणा आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here