29.8 C
Dehradun
Sunday, July 25, 2021
Homeहमारा उत्तराखण्डबागेश्वरपर्यावरण ही मानव जीवन का आधार: अरविन्द पाण्डेय

पर्यावरण ही मानव जीवन का आधार: अरविन्द पाण्डेय

कुमाऊं मण्डल में ‘गौरा देवी पर्यावरण जनजागरण यात्रा’ के अंतर्गत चतुर्थ दिन आज सोमवार को विद्यालयी शिक्षा, संस्कृत शिक्षा, खेल, युवा कल्याण एवं पंचायतीराज मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्द्धन के सन्देश सहित जनपद बागेश्वर में विधानसभा कपकोट क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय इण्टर कॉलेज काण्डा, विधानसभा बागेश्वर क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय इण्टर कॉलेज बागेश्वर, पदम सिंह परिहार राजकीय इण्टर कॉलेज वज्यूला में पौधारोपण किया।

सतत विकास कार्यों के क्रम में मंत्री ने राजकीय इण्टर कॉलेज काण्डा (विधानसभा कपकोट) में विद्यालय की सुरक्षा हेतु चहारदीवारी के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया तथा राजकीय इण्टर कॉलेज वज्यूला (विधानसभा बागेश्वर) में तीन करोड़ की धनराशि से बनने जा रहे विद्यालय भवन के निर्माण कार्य का शिलान्यास तथा 31 लाख की लागत धनराशि से नवनिर्मित भौतिकी प्रयोगशाला (Physics lab) का लोकार्पण किया।

अटल उत्कृष्ट कॉलेज का किया शुभारम्भ

इस मौके पर मंत्री श्री पाण्डेय ने प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाने हेतु सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध अटल उत्कृष्ट पदम सिंह परिहार राजकीय इण्टर कॉलेज वज्यूला, बागेश्वर का शुभारम्भ किया। साथ ही पदम सिंह परिहार राजकीय इण्टर कॉलेज वज्यूला (बागेश्वर) से, अटल उत्कृष्ट राजकीय इण्टर कॉलेज अमस्यारी, अटल उत्कृष्ट राजकीय इण्टर कॉलेज स्याकोट, अटल उत्कृष्ट राजकीय इण्टर कॉलेज सानिउडियार, अटल उत्कृष्ट राजकीय इण्टर कॉलेज भटकोला, जनपद बागेश्वर का वर्चुअल माध्यम से शुभारम्भ किया।

मंत्री श्री पाण्डेय ने भगवान बागनाथ जी को नमन कर कहा कि भावी पीढ़ी के स्वस्थ-सुखद जीवन के लिए हमें प्रकृति प्रदत्त पर्यावरण के साथ सामंजस्य बनाना ही होगा। पर्यावरण का सम्मान करें। पर्यावरण ही मानव जीवन का आधार है। यह हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है कि हम मिलकर पुनः आपने पर्यावरण को समस्त प्रदूषणों से मुक्त करें।

इसके लिए पर्यावरण के संरक्षण और संवर्द्धन की दिशा में सतत् प्रयास करने होंगे। आइये, संरक्षण के संकल्प सहित यथासंभव पौधारोपण करें। माता भूमि: पुत्रो अहं पृथिव्या: !! माँ स्वरुप अपनी धरा को स्वस्थ, स्वच्छ और सुरक्षित बनाने के लिए सभी से अपील करता हूँ कि अपनी दिनचर्या में सतत सकारात्मक परिवर्तन लाएं।

वृक्षों के संरक्षण की दिशा में भी करें कार्य

कहा कि निजी स्वार्थों को त्याग कर अपने दायित्वों का निर्वाह करें। प्रत्येक स्तर पर प्रत्येक व्यक्ति द्वारा छोटा सा सकारात्मक कदम भी बड़ा परिवर्तन ला सकता है तथा पर्यावरण के गिरते स्तर को रोकने में सहायक हो सकता है। आईये, पौधारोपण करें और सभी को इस पुण्य कार्य हेतु जागरूक और प्रेरित करें। भावी पीढ़ी के सुखद भविष्य को सुनिश्चित करें।

मंत्री ने संपूर्ण प्रदेश के विद्यार्थियों, युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि “दैनिक जीवन के अपने हर अवसरों, उत्सवों पर पौधारोपण करें। अपने-अपने विद्यालयों, घरों में लगाए गए पौधों, वृक्षों के संरक्षण की दिशा में भी कार्य करें।”

कहा कि शिक्षा की मजबूती, देश-समाज की नींव की मजबूती है। अटल उत्कृष्ट योजना के अंतर्गत अटल उत्कृष्ट विद्यालयों को सभी मूलभूत सुविधा देने हेतु हमारी सरकार वचनबद्ध है।

उक्त कार्यक्रमों के दौरान विधायक बागेश्वर चन्दन राम दास, विधायक कपकोट बलवंत सिंह भौर्याल, जिला पंचायत अध्यक्षा बसंती देवी एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं क्षेत्र के गणमान्य लोग सम्मिलित रहे।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!