29.9 C
Dehradun
Saturday, September 18, 2021
Homeहमारा उत्तराखण्डशिक्षा सचिव राधिका झा ने महकमे की समीक्षा कर दिए अधिकारियों को...

शिक्षा सचिव राधिका झा ने महकमे की समीक्षा कर दिए अधिकारियों को अहम निर्देश

पदभार संभालने के बाद पहली बैठक में प्रदेश की शिक्षा सचिव राधिका झा ने विभागीय कार्यों की समीक्षा करने के साथ-साथ विद्यालय खोलने से पूर्व कई तैयारियों को लेकर अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए।

बैठक में सचिव ने निर्देश दिए कि स्कूल खुलने से पहले स्वच्छता, पेयजल, शौचालय और सैनिटाइजेशन की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी मुख्य शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारियों की होगी। कहा कि मैदानी जिलों में अधिक छात्र संख्या वाले स्कूलों में दो पाली में कक्षाएं संचालित की जाएं। उन्होंने कहा कि बच्चों की पढ़ाई को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए रोड मैप तैयार किया जाए।

अध्यापकों, भोजन माताओं व अन्य कार्मिकों का वैक्सीनेशन कराएं

सचिव शिक्षा राधिका झा ने प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक में शिक्षा कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्कूल खुलने पर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएं। अध्यापकों, भोजन माताओं व अन्य कर्मचारियों का वैक्सीनेशन कराया जाए।

सचिव ने कहा कि ऑफलाइन शिक्षण के साथ ही ऑनलाइन शिक्षण की सुविधा छात्रों को प्रदान की जाए। अनुपस्थित छात्र छात्राओं की ऑनलाइन शिक्षा हासिल कर सके। प्रत्येक स्कूल में बच्चों के लर्निंग आउटकम को कक्षावार व विषयवार प्रदर्शित किया जाए। इसकी जानकारी अभिभावकों को भी दी जाए।

अध्यापकों का व्हॉट्सएप ग्रुप अनिवार्य रूप से बनायें

सचिव ने निर्देश दिए कि दो माह के भीतर उत्तराखंड के सभी स्कूलों की रंगाई-पुताई का कार्य पूरा करें। विद्यालयों को एक जैसा स्वरूप मिले इसके लिए महानिदेशक को विद्यालयों के कलर कोड पर निर्णय की जिम्मेदारी सौंपी गई। इसके साथ ही अध्यापकों का व्हॉट्सएप ग्रुप अनिवार्य रूप से बनाया जाएगा।

इसमें उन बच्चों को जोड़ा जाएगा, जिनके पास स्मार्ट मोबाइल फोन हैं। सभी स्कूलों में विद्यालय प्रबंधन समिति और अध्यापक अभिभावक एसोसिएशन की बैठक प्रत्येक महीने के अंतिम शनिवार को आयोजित की जाए।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!