30.9 C
Dehradun
Saturday, October 16, 2021
Homeहमारा उत्तराखण्डउधमसिंह नगरचंपावत में शिक्षा मंत्री ने पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्द्धन सन्देश देकर किया...

चंपावत में शिक्षा मंत्री ने पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्द्धन सन्देश देकर किया पौधारोपण

उत्तराखंड के विद्यालयी शिक्षा, संस्कृत शिक्षा, खेल, युवा कल्याण एवं पंचायतीराज मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने जनपद उधम सिंह नगर के अंतर्गत स्व. चितरंजन राहा राजकीय इण्टर कॉलेज दिनेशपुर विधानसभा गदरपुर, आदित्य नाथ झा राजकीय इण्टर कॉलेज रुद्रपुर विधानसभा रुद्रपुर, राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज किच्छा विधानसभा किच्छा, थारू राजकीय इण्टर कॉलेज खटीमा विधानसभा खटीमा तथा जनपद चंपावत के अंतर्गत राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज टनकपुर विधानसभा चंपावत में पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्द्धन सन्देश सहित पौधारोपण किया।

कार्यक्रमानुसार वर्चुअल माध्यम से जुड़े प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी के साथ कैबिनेट मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने विधानसभा खटीमा कार्यक्रम में अटल उत्कृष्ट थारू राजकीय इण्टर कॉलेज, खटीमा का शुभारम्भ किया।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कैबिनेट मंत्री अरविंद पांडे की प्रशंसा करते हुए कहा “जी रया, जागि रया। यो दिनबार भेटने रया”, मंत्री विगत वर्षों से हरेला यात्रा कर संपूर्ण प्रदेश में सभी लोगों को पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्द्धन के कार्यों और प्रयासों में सहयोग करने हेतु निरंतर अलख जगा रहे हैं। साथ ही मुख्यमंत्री ने कैबिनेट मंत्री अरविंद पांडे को साधुवाद देते हुए कहा कि कोरोना काल में ऑक्सीजन की महत्ता को देखते हुए सभी को पौधरोपण के लिए प्रेरित कर रहे हैं, जो कि अत्यंत सराहनीय कार्य हैं।

कैबिनेट मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने अपने कार्यक्रमानुसार भाजपा प्रदेश सरकार की अटल उत्कृष्ट योजना के अंतर्गत जनपद उधम सिंह नगर के अंतर्गत सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध अटल उत्कृष्ट स्व. चितरंजन राहा राजकीय इण्टर कॉलेज, दिनेशपुर विधानसभा गदरपुर, अटल उत्कृष्ट आदित्य नाथ झा राजकीय इण्टर कॉलेज रुद्रपुर, राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज किच्छा तथा जनपद चंपावत के अंतर्गत अटल उत्कृष्ट राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज टनकपुर का शुभारम्भ किया।

मंत्री श्री पाण्डेय ने कहा कि “खटीमा वीरों और शहीदों की भूमि, सीमांत सैनिक बाहुल्य क्षेत्र है। खटीमा क्षेत्र, राज्य निर्माण आंदोलन की जननी भी है। राज्य निर्माण के लिए अपना सर्वस्व बलिदान करने वाले समस्त शहीदों, राज्य आंदोलनकारियों को सादर नमन करता हूँ। “

श्री पाण्डेय ने सभी से अपील करते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करें और उनकी सुरक्षा भी करें। मानवीय हस्तक्षेप से पर्यावरण को दूषित होने से बचाने और लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए आइये, व्यक्ति दर व्यक्ति को प्रेरित करें।

पर्यावरण है, तो हम हैं। हम सभी अपने आस पास, अपने क्षेत्रों को स्वच्छ, साफ और हरा भरा रखने का प्रयास करें। अपनी धरा को सवारने के लिए प्रत्येक अवसर, चाहे स्मृति स्वरुप हो या अपनी खुशियों, अपने उत्सवों पर प्रतीकात्मक एक-एक पौधा अवश्य लगाएं और उनकी देखभाल भी करें। हमारे सांस्कृतिक पर्व हरेला के अवसर पर इस पुण्यकार्य के लिए अपने स्वजनों, परिचितों को भी प्रेरित करें।

आज अटल उत्कृष्ट स्व. चितरंजन राहा राजकीय इण्टर, दिनेशपुर में अटल उत्कृष्ट विद्यालयों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हेतु कैंप लगाया गया।

मंत्री ने बताया अटल उत्कृष्ट योजना के अंतर्गत पूरे राज्य में गरीब परिवारों के बच्चों को निःशुक्ल और बेहतर शिक्षा देने के लिए यह व्यवस्था की गई है। अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए अब आमजन को पलायन नहीं करना पड़ेगा।

भाजपा प्रदेश सरकार की अटल उत्कृष्ट योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के हर एक गरीब परिवार के बच्चे को भी अच्छी से अच्छी शिक्षा उपलब्ध कराना है, जिससे बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाने के लिए हो रहे पलायन रुक सके तथा प्रदेश हर स्तर पर चहुमुखी विकास की ओर अग्रसर हो।

अटल उत्कृष्ट योजना के अंतर्गत सर्वसाधारण को अंग्रेजी माध्यम से निःशुल्क व उत्कृष्ट शिक्षा उपलब्ध कराने के साथ साथ, वर्तमान समयानुआर आधुनिक शिक्षा प्रदान करना है। जिससे भाजपा प्रदेश सरकार द्वारा साकार किया गया है। सभी अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। जिसके लिए लिंक : https://educationportal.uk.gov.in भी दिया गया है

उक्त कार्यक्रमों के दौरान विधायक रुद्रपुर राजकुमार ठुकराल, विधायक किच्छा राजेश शुक्ला जी, विधायक चंपावत कैलाश गहतोड़ी, भाजपा जिला अध्यक्ष चंपावत दीपचंद पाठक एवं क्षेत्र के गणमान्य लोग सम्मिलित रहे।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!