प्रसिद्ध पर्यावरणविद् पद्मभूषण डॉ. अनिल प्रकाश जोशी कल शुक्रवार (25 दिसंबर) को रात्रि नौ बजे कौन बनेगा करोड़पति में महानायक अमिताभ बच्चन के साथ स्क्रीन पर होंगे। श्री जोशी फिल्म निर्देशक अनुराग बासु के साथ अमिताभ के सवालों के जहां जवाब देते नजर आएंगे, वहीं हवा, मिट्टी और पानी के संरक्षण का संदेश देने का भी काम करेंगे।

मुंबई में इस एपिसोड की शूटिंग 27 से 30 नवंबर तक हुई। जबकि, उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर छह से आठ दिसंबर तक शूटिंग हुई। उनके साथ फिल्म निर्देशक अनुराग बासु ने भी सवालों के जवाब दिए। शो के प्रोमो में अनिल जोशी कहते हैं कि हवा, जंगल, मिट्टी, पानी सबसे बड़ी चुनौती हैं और आने वाले समय में ये और भी बड़ी चुनौती होने जा रहे हैं। दुनिया में आधे से ज्यादा वन खत्म हो चुके हैं। देश की ज्यादातर नदियों ने मरना शुरू कर दिया है।

हवा को प्राण वायु कहते थे, अब वही प्राण लेना चाहती है। इस पर अमिताभ कहते हैं कि अब हमारे चिंतित होने का समय आ गया है। क्योंकि हम अगर अब नहीं संभले तो फिर न हमें संभलने का मौका मिलेगा और न ही संभालने का।

अनिल जोशी ने बताया कि उन्होंने हवा, मिट्टी, पानी, आत्मनिर्भरता, जीईपी जैसा सामूहिक दायित्व, प्रकृति के साथ अत्याचार जैसे विषयों पर बात की। अमिताभ समेत सेट पर मौजूद दर्शकों ने उनके काम की सराहना की और खुद भी प्रकृति के संरक्षण का संकल्प लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here