14 C
Dehradun
Monday, December 6, 2021
Homeहमारा उत्तराखण्डदेहरादूनडीएम ने गंगा स्वच्छता से जुड़े सीवरेज ट्रीटमेंट लाइन बिछाने में हो...

डीएम ने गंगा स्वच्छता से जुड़े सीवरेज ट्रीटमेंट लाइन बिछाने में हो रही देरी पर जताई नाराजगी


देहरादून। जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने वीडियोकान्फ्रेसिंग के माध्यम से जिला गंगा सुरक्षा समिति से जुड़े विभागों और सदस्यों की बैठक लेते हुए कार्य प्रगति बढाने के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने ऋषिकेश क्षेत्र के सर्वहारा नगर में गंगा स्वच्छता से जुड़े सीवरेज ट्रीटमेंट लाइन बिछाने में हो रही देरी पर न केवल नाराजगी जताई बल्कि संबंधित योजना से जुड़े विभाग पेयजल संस्थान के महा प्रबन्धक को कार्यों में हो रही देरी को लेकर अगली बैठक में प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने समिति के नामित सदस्य पर्यावरणविद् विनोद जुगलान द्वारा पिछली बैठक में उठाये गए मुद्दों का स्वतः संज्ञान लेते हुए सभी समस्याओं के शीघ्र निराकरण के भी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए, जिनमें नगर निगम ऋषिकेश और उपजिलाधिकारी ऋषिकेश को काँजी हाउस निर्माण के लिए आवश्यक कार्यवाही करने को कहा गया है।

जबकि सौंग नदी की बाढ़ द्वारा हर साल होने वाली क्षति को रोकने के लिए सिंचाई विभाग को एक सप्ताह के भीतर खदरी खड़क माफ,गोहरी माफी और चकजोगी वाला के निकट बाढ़ आशंकित संवेदनशील स्थानों पर रिवर ट्रेनिग एवं तारजाल 15 जून से पहले करने को कहा गया। अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग ने बताया कि बीती 18 अप्रैल को समिति के सदस्य और संबंधित अधिकारियों के एक दल द्वारा संयुक्त निरीक्षण कर उक्त स्थानों पर कार्य प्रारंभ करने से पूर्व वन्यजीव वन विभाग से अनापत्ति मांगी गई है।आज्ञा मिलते ही सौंग नदी बाढ़ क्षेत्र में रिवर ट्रेनिंग का कार्य शुरू किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त संजय झील के रख रखाव करने और 26 एमएलडी एस टी पी के निकट मत्स्य पालन प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना पर्यटक स्थल विकसित करने को जिला पर्यटन अधिकारी से बिंदुवार कार्य योजना की पॉवर प्वांइंट प्रस्तुति अगली बैठक में देने को कहा गया है। साथ ही नगर निगम ऋषिकेश को आईडीपीएल वीरभद्र क्षेत्र में लगने वाली साप्ताहिक हाट बाजार में पॉलीथिन के प्रतिबंध पर सख्त कार्यवाही करने के आदेश दिए गए हैं।


सहायक नगर आयुक्त ऋषिकेश विनोद लाल शाह ने बताया कि इस क्रम में पिछले माह हाट बाजार में पॉलीथिन प्रयोग करने वालों का चालान कर छह हजार एक सौ रुपये जुर्माना वसूल किये गए।इसके अतिरिक्त नामित सदस्य विनोद जुगलान ने खदरी में कोविड जाँच के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजने के लिए जिलाधिकारी का आभार व्यक्त करते हुए आग्रह किया कि बरसात से पूर्व डेंगू की रोकथाम के लिए फॉगिंग प्रबन्ध कराया जाय, जिलाधिकारी ने वन विभाग को नौ ग्रह वाटिका स्थापित करने के निर्देश बैठक में दिए।


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी निकिता खण्डेलवाल, समिति के संयोजक प्रभागीय वनाधिकारी देहरादून राजीव धीमान,जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल, प्रभागीय वनाधिकारी मसूरी,उपजिलाधिकारी मसूरी, वरुण चैधरी, उपजिलाधिकारी ऋषिकेश मनीष कुमार, नगर आयुक्त देहरादून, सहायक नगर आयुक्त ऋषिकेश, पेयजल प्रबन्धक ऋषिकेश गंगा अनुरक्षण एवं निर्माण इकाई ए के चतुर्वेदी, एसडीओ जल संस्थान हरीश बंसल सहित विभिन्न विभागों से सम्बंधित अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रतिभाग किया।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!