24.1 C
Dehradun
Monday, August 15, 2022
Homeहमारा उत्तराखण्डजिला योजना समिति की बैठक, वर्ष 2022-23 हेतु परिव्यय रुपये 7299 लाख...

जिला योजना समिति की बैठक, वर्ष 2022-23 हेतु परिव्यय रुपये 7299 लाख का किया अनुमोदन

देहरादून। प्रभारी मंत्री जनपद देहरादून सुबोध उनियाल की अध्यक्षता में मंथन सभागार राजपुर रोड में जिला योजना समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में समिति द्वारा जिला योजना वर्ष 2022-23 हेतु जनपद के परिव्यय धनराशि रुपये 7299 लाख का अनुमोदन किया गया। सर्वप्रथम जिलाधिकारी द्वारा प्रभारी मंत्री का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया तथा बैठक में उपस्थित सभी गणमान्यों एवं जनप्रतिनिधियों, समिति के सदस्यों का अभिवादन किया।


बैठक में मंत्री ने ऐसी योजनाएं जो रोजगारपरक एवं आजीविका से जुड़ी हो को प्राथमिकता के साथ प्रस्तावित करने को कहा। साथ ही स्कूल कॉलेज के भवनों पर भी योजना में प्रस्ताव रखने को कहा। सदन में सदस्यों द्वारा विभागों में समन्वय ना होने की शिकायत पर मंत्री द्वारा सभी कार्यदायी संस्थाओं यथा लो.नि.वि, पेयजल, जल संस्थान, विद्युत, सिंचाई आदि विभागों को समन्वय से कार्य करते हुए प्रत्येक वर्ष का प्लान बनाने तथा एक दूसरे से साझा करने के निर्देश दिए ताकि शहर तथा शहर से बाहर क्षेत्रों में सड़कों का अनावश्यक खुदाई ना हो।


मंत्री ने कहा कि कोविड के कारण 2 साल बाद यह बैठक हो रही है उन्होंने सभी सदस्यों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने समिति के सभी सदस्यों से कहा कि सभी को राज्य को विकास के पथ पर ले जाने के लिए सहयोग करते हुए कार्य करना है इसके लिए उन्होंने समिति के सदस्यों के सुझाव सुने तथा प्रस्ताव भी लिए। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा उत्तराखण्ड प्रदेश को 2025 तक आत्मनिर्भर बनाने की है इसमें सभी की भागीदारी एवं सहयोग की आवश्यक है।

उन्होंने अधिकारियों को भी निर्देश दिए सभी विभागों से संबंधित योजनाओं के प्रस्ताव बनाते समय यह ध्यान रखें कि वे योजनाएं प्रासंगिक तथा राज्य हित में हो तथा जिनका प्रदेश हित के लिए अच्छे परिणाम आए।


बैठक में जिलाधिकारी डॉ आर राजेश कुमार ने उपस्थित सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि मंत्री जी एवं समिति के सदस्यों द्वारा लाए गए प्रस्ताव को सम्मिलित करते हुए शासनादेश में वर्णित प्रावधानों के अनुसार योजनाएं तैयार करें।

मंत्री एवं सदस्यगणों द्वारा दिए गए सुझाव पर भी विचार करते हुए तार्किक रूप से योजनाएं बनाएं और उनका समावेश करें।


बैठक में राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, जिला पंचायत अध्यक्ष मधु चैहान, महापौर नगर निगम सुनील उनियाल गामा, विद्यायक चकराता प्रीतम सिंह, विकासनगर मुन्ना सिंह चौहान, रायपुर उमेश शर्मा काऊ, सहसपुर सहदेव सिंह पुण्डीर, डोईवाला बृजभूषण गैरोला, कैंट सविता कपूर, ब्लाॅक प्रमुख कालसी मठोर सिंह चौहान, विकासनगर सरदार जसविन्दर सिंह, सहसपुर सीमा नेगी, रायपुर ममता देवी, डोईवाला भगवान सिंह पोखरियाल, सहित समिति के सदस्य एवं जनप्रतिनिधि, मुख्य विकास अधिकारी आरसी तिवारी, जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी शशिकान्त सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!