25.4 C
Dehradun
Friday, August 12, 2022
Homeहमारा उत्तराखण्डटिहरीसीएम धामी पहुंचे धनोल्टी, किया 1 अरब 41 करोड़ 37 लाख लागत...

सीएम धामी पहुंचे धनोल्टी, किया 1 अरब 41 करोड़ 37 लाख लागत की 21 योजनाओं का शिलान्यास

नई टिहरी। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विधासभा धनोल्टी के अंतर्गत विकासखण्ड मुख्यालय कंडीसौड पहुंचकर नागराजा मंदिर में पूजा अर्चना की। इसके उपरांत उन्होंने विकासखण्ड कार्यालय प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में 1 अरब 41 करोड़ 37 लाख लागत की कुल 21 योजनाओं का शिलान्यास किया।जिसमे पेयजल निगम की 6, जल संस्थान की 10, पीएमजीएसवाई द्वितीय तथा लोनिवि की 2-2 योजनाएं व ग्रामीण निर्माण विभाग की 1 योजना शामिल है।

सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि जब से मुख्य सेवक के रूप में जनता की सेवा करने का मौका मिला तब से हमारी सरकार विभिन्न क्षेत्रों में विकास कार्य कर रही है। उन्होंने कहा युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए विभिन्न विभागों में रिक्त चल रहे 24000 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है साथ ही युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रत्येक जिले में कैंप लगाए जा रहे हैं मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत तमाम युवाओं को ऋण वितरित किए जा रहे हैं.।

मुख्यमंत्री ने कहा की कोरोना की वजह से अनेक लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा , पर्यटन से जुड़े लोगों के लिए 200 करोड़ का राह पैकेज दिया। उन्होंने कहा सरकार ने निर्णय लिया कि सरकारी भर्ती प्रक्रियाओं में आवेदकों को अधिकतम आयु सीमा में एक वर्ष की छूट दी जायेगी। साथ ही मार्च 2022 तक विभिन्न भर्तियों का आवेदन शुल्क माफ किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजीविका मिशन, स्वयं सहायता समूहों, कलस्टरों के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाली प्रदेश की बहनों को 05 लाख रूपये तक का ऋण बिना ब्याज दिया जा रहा है। साथ ही ग्राम प्रधानों का मानदेय 1500 रूपये से बढ़ाकर 3500 रूपये किया है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के हर वर्गों को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज हिन्दुस्तान विकास की नई बचाइए को छू रहा है। साथ ही भारत का दुनिया में मान-सम्मान बढ़ा रहा है , उन्होंने कहा भारत को सशक्त एवं आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी कार्य कर रहे हैं। उन्हीं के पद्चिन्हों पर चलकर राज्य में विकास कार्यों को आगे बढ़ाया जा रहा है।


क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों द्वारा मुख्यमंत्री को सौंपे गए मांग पत्र पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राप्त मांग पत्रों का परीक्षण किया जाएगा।


इस अवसर पर स्थानीय विधायक प्रीतम सिंह पंवार, पूर्व कैबिनेट मंत्री नारायण सिंह राणा, पूर्व विधायक महावीर सिंह रांगड़, जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव, एसएसपी तृप्ति भट्ट, प्रमुख थौलधार प्रभा बिष्ट, डीसीबी के अध्यक्ष सुभाष रमोला, जिलाध्यक्ष बीजेपी विनोद रतूड़ी, गोविंद सिंह रावत, राजेन्द्र जुयाल, रामचंद्र खंडूरी, मीरा सकलानी के अलावा जिला स्तरीय अधिकारी व स्थानीय जनता उपस्थित थे।

400 किलोवाट सोलर पावर प्लान्ट का उद्‌घाटन

नई टिहरी। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा कल्स कमान्द में उत्तराखण्ड सौर उर्जा नीति -2013 के अन्तर्गत रुपये 1 करोड़ 92 लाख की लागत से स्थापित ” ग्रिनोसिस एनर्जी सोल्यूशन प्राईवेट लिमिटेड ” 400 किलोवाट सोलर पावर प्लान्ट का उद्‌घाटन शिल का अनावरण एवं रिबन काटकर किया गया।


जिला परियोजना अधिकारी उरेडा मदन मोहन डिमरी ने बताया कि यूपीसीएल के आरपीओ ( रिन्यूबल परचेज ओबलिगेसन्स) के दायित्वों की पूर्ति हेतु उत्तराखण्ड सौर ऊर्जा नीति- 2013 की टाईप-1 श्रेणी के अन्तर्गत ग्रिड कनेक्टेट सोलर पावर प्लान्ट लाभार्थी विपिन तोमर की 22 नाली भूमि पर रुपये 1 करोड़ 92 लाख की लागत से स्थापित किया गया है! इस योजना में लाभार्थी द्वारा दो तरह के अनुदान में से एक का चयन किया जा सकता है।

पहला अनुदान एमएसएमई के अन्तर्गत परियोजना मशीन एवं उपकरणों की लागत के सापेक्ष 35 प्रतिशत या 35 लाख होने में से जो कम होगा अथवा दूसरा केन्द्रीय अनुदान 30 प्रतिशत मशीन एवं उपकरणों की लागत के सापेक्ष।


श्री डिमरी ने बताया कि योजना के तहत यूपीसीएल द्वारा 25 वर्षों तक विद्युत क्रय किया जायेगा! विद्युत का क्रय रुपये 4.58 प्रति यूनिट की दर से किया जा रहा है। लाभार्थी विपिन तोमर ने बताया कि इस प्लान्ट से प्रतिदिन 2000 यूनिट सौर ऊर्जा का उत्पादन हो रहा है।


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नमामि बंसल, पूर्व राज्य मंत्री अतर सिंह तोमर आदि उपस्थित थे!

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!