6 C
New York
Tuesday, June 22, 2021
Homeहमारा उत्तराखण्डदेहरादूनदेहरादून-मसूरी एरियल पैसेंजर रोपवे सिस्टम विकसित करने को आईटीबीपी की भूमि...

देहरादून-मसूरी एरियल पैसेंजर रोपवे सिस्टम विकसित करने को आईटीबीपी की भूमि उत्तराखंड सरकार को हस्तांतरित करने मिली मंजूरी

भारत सरकार की कैबिनेट मीटिंग में आज केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने देहरादून-मसूरी के बीच एरियल पैसेंजर रोपवे सिस्टम विकसित करने के लिए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) की 1500 वर्ग मीटर भूमि उत्तराखंड सरकार को हस्तांतरित करने को मंजूरी प्रदान कर दी।

यह जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने इस सौगात के लिए प्रधानमंत्री Narendra Modi, केंद्रीय गृह मंत्री Amit Shah व केंद्रीय पर्यटन मंत्री Prahlad Singh Patel का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य के विकास में सदैव प्रधानमंत्री का मार्गदर्शन और सहयोग राज्य को मिलता है।

मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि इस रोपवे के बनने से राज्य के पर्यटन पर बेहद सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। यह पर्यटकों के लिए सुविधाजनक और आकर्षण का बड़ा केंद्र होगा, साथ ही इससे राज्य के विकास को भी गति मिलेगी।

आज केंद्रीय कैबिनेट बैठक में देहरादून-मसूरी के बीच 258 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 5580 मीटर लंबे एरियल पैसेंजर रोपवे सिस्टम को मंजूरी प्रदान कर दी गई।

अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त यह विश्व का पांचवा सबसे लंबा मोनो-केबल डीटैचेबल पैसेंजर रोपवे होगा जिससे देहरादून से मसूरी की यात्रा का समय घटकर 20 मिनट हो जाएगा।

इस रोपवे के बनने के पश्चात देवभूमि उत्तराखंड में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलने के साथ ही रोजगार के अवसरों में भी वृद्धि होगी एवं सरकार के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी।

CabinetDecisions

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!