उत्तराखंड में बीते करीब दो सप्ताह से जहां कोराना के नये मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, वहीं हर दिन अब कोरोना के नए मरीजों के साथ मृत्यु दर और संक्रमण दर का ग्राफ भी लगातार बढ़ता जा रहा है।

राज्य में यदि पिछले पांच दिनों की बात करें तो इस अवधि में प्रदेश में कोरोना के 2748 संक्रमित मामले मिले हैं, जबकि 39 रोगियों की मौत हुई है। ऐसे में अब राज्य के स्वास्थ्य विभाग के सम्मुख अब सबसे बड़ी यह चुनौती खड़ी हो गई है कि किस प्रकार से कोरोना की मृत्यु दर और संक्रमण दर को कम किया जाए। प्रदेश में कोरोना संक्रमित रोगियों की सबसे ज्यादा 119 मौत देहरादून जिले में हो चुकी हैं।

Uttarakhand COVID-19 Update: कोरोना के आज भी रिकार्ड 588 मामले, अब तक 17865

हालांकि सूबे के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से राज्य में कारोना सैंपल जांच की संख्या बढ़ाई गई है, जिससे प्रदेश में कोरोना संक्रमित नये मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। इसके साथ ही हर दिन राज्य में जहां कोरोना के नये मामले लगातार बढ़ रहे हैं वहीं रोजाना कोरोना रोगियों की मौतें हो रही हैं। राज्य के भीतर पहली बार एक ही दिन में 11 कोरोना रोगियों की मौत हुई है। इससे पूर्व अभी तक मृतक रोगियों की संख्या इससे कम ही थी।

AIIMS Rishikesh: 24 घंटे में 20 स्थानीय समेत 38 लोग कोरोना पाॅजिटिव

सूबे के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक उत्तराखण्ड में अब मृत्यु दर 1.33 फीसदी और संक्रमण दर 5.34 फीसदी तक पहुंच गई है। इधर दूसरी ओर केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी राज्यों को मृत्यु दर एक फीसदी से कम और संक्रमण दर पांच फीसदी से कम पर लाने के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

Death corona Uttarakhand: उत्तराखण्ड में आज 6 कोरोना रोगियों की मौत

वर्तमान में उपजे कोरोना के हालातों को देखते हुए सूबे के स्वास्थ्य विभाग के सामने मृत्यु दर और संक्रमण दर को कम करना या रोकना किसी बड़ी चुनौती से कम नजर नहीं आ रहा है। अब देखने वाली बात यह होगी कि विभाग किस प्रकार से इससे पार पाने में सफल होता है भी या नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here