6 C
New York
Tuesday, June 22, 2021
Homeहमारा उत्तराखण्डऋषिगंगा के उद्गम स्थल से फिर एक बार ग्लेशियर में दरारें पड़ने...

ऋषिगंगा के उद्गम स्थल से फिर एक बार ग्लेशियर में दरारें पड़ने की खबरें, दहशत में ग्रामीण

उत्तराखंड के चमोली जनपद के सीमांत विकासखण्ड जोशीमठ क्षेत्र के अंतर्गत ऋषिगंगा के उद्गम स्थल से फिर एक बार ग्लेशियर में दरारें पड़ने की खबरें आ रही हैं। इससे प्रभावित क्षेत्र के ग्रामीणों में दहशत का माहौल बना हुआ है। बताया जा रहा है कि इस संबंध में ग्रामीणों ने प्रशासन को जानकारी दे दी है।

ऋषिगंगा के उद्गम स्थल से लगे हुए रैणी गांव के ग्रामीणों के दल ने ऋषिगंगा के उद्गम स्थल का भ्र्रमण किया तो देखा यहां ग्लेशियरों में दरारें पड़ी हुई हैं। युवक मंगल दल अध्यक्ष प्रकाश राणा ने बताया कि ऋषिगंगा में जिस ग्लेशियर के टूटने से जलप्रलय हुई, वहां अभी भी ग्लेशियर में दरारें आ रही हैं। ग्रामीणों ने ग्लेशियर प्वाइंट के ठीक दूसरी तरफ रोठी बुग्याल से ग्लेशियर का निरीक्षण किया। ग्रामीणों ने शासन-प्रशासन से ग्लेशियरों की रेगुलर मॉनिटरिंग करने की मांग उठाई।

बीती सात फरवरी को ऋषि गंगा की जलप्रलय के बाद से रैणी गांव के ग्रामीण डरे और सहमे हुए हैं। बारिश होने पर ऋषि गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी होते ही ग्रामीण घरों को छोड़कर जंगल और छानियों में रात बिताने को मजबूर हैं।

जिलाधिकारी चमोली स्वाति एस भदौरिया ने बताया कि बीते दिनों बारिश होने पर दो बार ऋषिगंगा के जल स्तर में बढ़ोतरी हो गई थी, जिस पर ग्रामीणों को अलर्ट किया गया था। यदि अभी भी ऋषि गंगा के उद्गम में ग्लेशियरों में किसी प्रकार को कोई परिवर्तन हो रहा है तो उसके संबंध में जांच करवाई जाएगी।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!