अपडेट: CPCB 2020 के लिए आवेदन खोल दिए गे है | आवेदक लेख के आखिर में दिए हुए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं |

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर वैज्ञानिक, वरिष्ठ तकनीशियन, लोअर डिवीजन क्लर्क तथा अन्य विभागों में  48 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन  जारी किया है | यह आवेदन 05.05.2020 से शुरू किये जाएंगे और और 25 मई 2020 या उससे पहले बंद कर दिए जाएंगे । CPCB 2020 ऑनलाइन फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया जानने के लिए हमसे जुड़े रहें।

CPCB 2020 भर्ती विवरण

कुल पद -48
वैज्ञानिक -13
जूनियर वैज्ञानिक सहायक -02
वरिष्ठ तकनीशियन- ०6
डाटा एंट्री ऑपरेटर -02
जूनियर तकनीशियन- 02
जूनियर प्रयोगशाला सहायक -07
लोअर डिवीजन क्लर्क -13
अटेंडेंट (एमटीएस) -03

CPCB शैक्षिक योग्यता

वैज्ञानिक – मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय या सिविल / केमिकल / पर्यावरण में इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में ‘बी’ स्नातक की डिग्री। / प्राकृतिक / कृषि विज्ञान में मास्टर डिग्री। 4 साल के अनुभव के साथ विज्ञान में जूनियर वैज्ञानिक सहायक डिग्री।

सीनियर टेक्निशियनडिप्लोमा इन इंस्ट्रुमेंटेशन / डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक / डिप्लोमा इन मैकेनिकल – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से डाटा एंट्री ऑपरेटर (ग्रेड- II) (ए) 12 वीं पास या समकक्ष (बी) के पास डाटा एंट्री कार्य के लिए प्रति घंटे 8000 से अधिक प्रमुख अवसादों की गति नहीं होनी चाहिए।

जूनियर तकनीशियन – (ए) किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड / संस्थान से 10 वीं पास (बी) मैकेनिकल ट्रेड में आईटीआई से प्रमाणपत्र |

लोअर डिवीजन क्लर्क – (ए) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री (b) अंग्रेजी में 30 wpm की टाइपिंग स्पीड या हिंदी में 25 wpm |

अटेंडेंट (एमटीएस) – किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 8 वीं पास।

CPCB 2020 आवेदन फॉर्म: cpcb.nic.in आवेदन कैसे करें

एक बार लिंक आधिकारिक तौर पर जारी होने के बाद इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन मोड के माध्यम से पदों पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। किसी भी पद पर आवेदन करने के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है | ऑनलाइन फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया जानने के लिए हमसे जुड़े रहें।

यह भी देखे: BITSAT 2020: ऑनलाइन एप्लीकेशन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here