29.4 C
Dehradun
Sunday, July 25, 2021
Homeहमारा उत्तराखण्डदेहरादूनकोविड कर्फ्यू: संपूर्ण देहरादून, हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर जिले में कोविड कर्फ्यू

कोविड कर्फ्यू: संपूर्ण देहरादून, हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर जिले में कोविड कर्फ्यू

कोविड संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने पूर्ण तालाबंदी की बजाय मिनी लॉकडाउन पर भरोसा जताया है। मंत्रियों से बातचीत के बाद सरकार ने संपूर्ण देहरादून, हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर जिले में कोविड कर्फ्यू का फैसला किया है। जरूरी चीजों की दुकानें भी सिर्फ दोपहर 12 बजे तक ही खुलेंगी और राशन की दुकानें एक दिन छोड़कर खुलेंगी। फिलहाल चार दिन तक इस कोविड कर्फ्यू को लागू करने का फैसला किया गया है।

कैबिनेट मंत्री शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने बताया कि अब देहरादून, हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर के संपूर्ण जिला क्षेत्र में कोविड कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया गया है। इसके साथ ही आठों नगर निगम क्षेत्रों में भी कोविड कर्फ्यू रहेगा। अन्य जिलों में स्थिति के अनुसार फैसला किया जाएगा। ऋषिकेश में ढालवाला सहित अन्य क्षेत्रों में भी कर्फ्यू रहेगा। वहीं, वन मंत्री हरक सिंह ने बताया कि लॉकडाउन के नाम से ही लोगों में डर है। ऐसे में लॉकडाउन शब्द से परहेज करने का फैसला किया गया। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मानक और सख्त करने का फैसला किया गया।

अभी तक जरूरी सेवाओं और राशन, किराना, सब्जी विक्रय आदि को रियायत थी। अब किराना आदि राशन की दुकानों को एक दिन छोड़कर खोला जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन व्यवस्था बनाएगा। ये सब दिन में 12 बजे तक ही खुले रहेंगे। फिलहाल चार दिन के कोविड कर्फ्यू का फैसला किया गया है।

————————————————-

देहरादून। आज सोमवार शाम 7 बजे से देहरादून में लागू कोविड कर्फ्यू के दौरान रोजमर्रा की आवश्यक सामग्री फल सब्जी की दुकानें, डेरी, बैकरी, अंडा, मीट-मछली वैध (लाईसेंसधारी) की दुकानें, राशन की दुकानें, सरकारी सस्ता गल्ला की दुकानें तथा पशुचारा की दुकाने अपरान्ह 04 बजे तक ही खुली रहेंगी। पेट्रोल पम्प व गैस आपूर्ति तथा दवा की दुकानें पूरे समय खुली रह सकेंगी।

सोमवार को आज जिलाधिकारी डा0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कलेक्टेट, ऋषिपर्णा सभागार में प्रेस वार्ता कर कोविड कर्फ्यू के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े वाहनों को आवागमन में छूट रहेगी। निजी एवं सार्वजनिक वाहन का आवागमन प्रतिबन्धित रहेगा। जिसे सामान लेना है वह अपने नजदीकी दुकानों से सामान ले सकते हैं, वाहनों से उन लोगों को जाने की छूट होगी, जो मेडिकल, टीकाकरण या कोराना का टेस्ट कराने जा रहे हैं या कोई अन्य इमरजैंसी है ऐसे वाहनों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर आवागमन की छूट होगी। जिन चीजों में छूट दी गयी है उनके लिए पास की आवश्यकता नही होगी। अनावश्यक घूमने वाले व्यक्तियों पर कार्यवाही की जाएगी।

डीएम ने बताया कि अन्तर्राज्जीय आवागमन भारत सरकार की गाइड लाइन का इस पर कोई प्रतिबन्धित नहीं है, किन्तु सभी को देहरादून को स्मार्ट सिटी की वेबसाईट http://smartcitydehradun.uk.gov.in पर रजिस्टेशन करना एवं आने के 72 घण्टे के भीतर की आरटीपीसीआर रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा। अन्य राज्यों से आने वाले व्यक्तियों जिनको होटल, लाॅज गेस्ट हाउस आदि स्थानों पर ठहरना हो, उनको भी स्मार्ट सिटी की बेबसाईट पर रजिस्टेशन एवं कोविड नेगिटिव रिपोर्ट प्रस्तुत करना अनिवार्य है।

विवाह समारोह में अनुमति हेतु नगर मजिस्टेट एवं सम्बन्धित उप जिलाधिकारी कार्यालय से अनुमति प्राप्त की जाएगी। इस दौरान आने वाले 50 व्यक्तियों की नाम की सूची अनुमति के आवेदन के साथ देनी होगी। सार्वजनिक हित एवं अन्य निर्माण कार्य चलते रहेगें। औद्योगिक ईकाईयां खुली रहेंगी उनके वाहनों, कार्मिकों एवं श्रमिकों को आवागमन में छूट रहेगी। जनपद में शासकीय कार्यालय केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार के कार्यालय मंगलवार से शनिवार तक बंद रहेंगे, आवश्यक सेवाओं से जुड़े कार्यालयों को छूट प्रदान की गई, जिनमें कलेक्टेट, चिकित्सा, पुलिस, खाद्य, सिविल सप्लाई आदि विभाग के कार्यालय खुले रहेंगे।

आवश्यक सेवाओं के वाहनों को आवागमन में छूट रहेगी। पोस्ट आफिस, बैंक, कुरियर सर्विस चलती रहेंगी। जनपद के नगर निगम देहरादून एवं ऋषिकेश सहित कन्टोंमेंट बोर्ड क्लेमेंन्टाउन एवं गढीकैन्ट में यह आदेश लागू रहेगा तथा जनपद के अन्य क्षेत्रों में पूर्ववर्ती आदेश 2 बजे तक दुकानें खुलने एवं 07 बजे से आवागमन प्रतिबन्धित होने का आदेश लागू रहेगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन उपलब्ध है, इसके लिए सम्बन्धित डीलरों के नम्बर जारी कर दिए गए है। इण्डस्ट्री में प्रयुक्त आक्सीजन सिलेण्डर सभी स्वास्थ्य सेवाओं में डायवर्ट किए जा रहे हैं, यदि किसी रोगी को आक्सीजन की जरूरत पड़ती है तथा वह घर पर ही आक्सीजन की व्यवस्था करना चाहता है उनके लिए कोविड पाॅजिटिव रिपोर्ट, चिकित्सक का परामर्श का पर्चा आईडी पू्रफ घर का पूर्ण पता के साथ सलंग्न करना होगा। आक्सीजन रेंमडेसिवर चिकित्सक के परामर्श पर ही दिया जाएगा। दवाईयों और आवश्यक सामग्री निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर बेचने पर कार्यवाही की जाएगी।

आज जनपद में ओवर रेटिंग एवं जमाखोरी के सम्बन्ध में पूर्ति विभाग तथा बाट-माप विभाग द्वारा 40 राशन की दुकानों तथा स्टोरों में छापेमारी की गई, जिसमें ओवर रेटिंग पाए जाने पर 9 दुकानों का चालान किया गया। उप जिलाधिकारी सदर द्वारा चूना भट्टा स्थित कुमार गैस एजेंसी में छापेमारी कर 33 आक्सीजन सिलेण्डर रिकवर किए गए। इसके अलावा ऋषिकेश में उप जिलाधिकारी द्वारा बड़ी मण्डी स्थित राशन की दुकान का आकस्मिक निरीक्षण किया।

कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम हेतु प्रभावी कोरोना कर्फ्यू में आवश्यक सेवाओं को संचालित किये जाने हेतु (कन्टेनमेंट जोन को छोड़कर) पास निर्गत करने की व्यवस्था की गई है। विवाह समारोह हेतु सम्बन्धित उप जिलाधिकारी, नगर मजिस्टेट, केन्द्र व राज्य सरकार के अधीनस्थ कार्यालय हेतु अपर जिलाधिकारी (वि/रा), समस्त बैंकिंग सेवाएं, वित्तीय संस्थान एवं बीमा कम्पनी हेतु सम्बन्धित शाखा प्रबन्धक, पौधा रोपण वृक्षारोपण एवं वनाग्नि रोकथाम तथा वन्यजीव सुरक्षा हेतु सम्बन्धित प्रभागीय वनाधिकारी, कृषि कार्य हेतु (किसानों और खेत श्रमिक द्वारा खेती संचालन के लिए) मुख्य कृषि अधिकारी, बागवानी गतिविधियों के संचालन हेतु मुख्य उद्यान अधिकारी, पशुपालन एवं सम्बद्ध कार्य हेतु मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, आकस्मिकता की स्थिति में एक स्थान से दूसरे स्थान आवागमन करने वाले व्यक्तियों के लिए सम्बन्धित उप जिलाधिकारी/नगर मजिस्टेट/थानाध्यक्ष, दैनिक विद्युत, नलकूप, जल आपूर्ति व संचार सुविधा के लिए सम्बन्धित अधिशासी अभियन्ता पास निर्गत करने हेतु अधिकृत किए गए हैं। मीडिया कर्मियों के लिए उनका संस्थान का आईडी कार्ड ही पास के रूप में मान्य होगा।

जिलाधिकारी ने जनमानस से अनुरोध किया है कोविड कर्फ्यू का पालन करें, अनावश्यक घरों से बाहर ना निकलें। आवश्यक सामग्री एवं राशन आदि के लिए अपने नजदीकी दुकानों/बाजारों से क्रय की जाए। एक स्थान से दूसरे स्थान पर अनावश्यक आवागमन ना किया जाए। उन्होंने सार्वजनिक स्थानों और बाजारों में मास्क का उपयोग एवं मानकों का पालन करने का अनुरोध किया। बताया कि सोमवार को आज जनपद में मास्क का उपयोग ना करने एवं सामाजिक दूरी के मानकों का उल्लंघन करने पर 770 व्यक्तियों के चालान किए गए।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!