प्रदेश सरकार ने कोरोना की जांच दरें कम कर दी हैं। सरकार ने आरटी-पीसीआर जांच की दरें 600 से 900 रुपये प्रति सैंपल कम कर दी हैं। प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ. पंकज कुमार पांडेय ने नई दरों का आदेश जारी कर दिया है।

बता दें कि प्रदेश सरकार ने पूर्व में कोरोना टेस्ट के लिए आरटी पीसीआर जांच के लिए 2000 और 2400 रुपये निर्धारित किए थे। बताया गया है कि वर्तमान में जांच किट की कीमतें कम हो गई हैं जिसके चलते सरकार ने भी जांच की दरों को कम किया है। शासन की ओर से जारी आदेश के अनुसार सरकारी व निजी अस्पतालों से सैंपल जांच के लिए निजी पैथोलॉजी लैब को भेजे जाते हैं तो उसके लिए 1400 रुपये प्रति सैंपल लिए जाएंगे।

यदि निजी लैब मरीज का सैंपल स्वयं लेते हैं तो मैदानी क्षेत्रों में 1500 रुपये प्रति सैंपल तय किए गए हैं। यह दरें ऊधमसिंह नगर जनपद मुख्यालय, नैनीताल जिले के हल्द्वानी, रामनगर, कालाढुंगी व लालकुआं क्षेत्र, देहरादून, हरिद्वार, विकासनगर, डोईवाला, ऋषिकेश, सहसपुर में लागू होंगी।

प्रदेश के बाकी पर्वतीय क्षेत्रों में 1680 रुपये प्रति सैंपल की दर से जांच की जाएगी। सरकार की ओर से तय नई दरों में जीएसटी भी शामिल है। आरटीपीसीआर जांच की दरें कम कर एक ओर सरकार ने जहां निजी पैथोलॉजी लैब में जांच कराने वाले लोगों को राहत दी है वहीं सरकारी लैबों में मरीजों की निशुल्क जांच की जा रही है।

अब यह होंगे रेट

श्रेणी                                        पहले                अब
सरकारी व निजी अस्पताल से भेजे
जाने सैंपल जांच की दर                  2000             1400
निजी लैब के माध्यम से लिए
जाने वाले सैंपल मैदानी क्षेत्र में          2400              1500
निजी लैब के माध्यम से पर्वतीय
क्षेत्रों में सैंपल जांच                       2400              1680
(सभी दर प्रति सैंपल रुपये में)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here